Sunday, October 20, 2024
Sunday, October 20, 2024
HomeKaam ki BaatESI Scheme: क्या आप जानते है सरकार द्वारा प्रदान ईएसआई स्कीम के...

ESI Scheme: क्या आप जानते है सरकार द्वारा प्रदान ईएसआई स्कीम के फायदे ?

- Advertisement -

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली :

ESI Scheme: समाज के हर वर्ग के लिए सरकार ने अलग-अलग तरह की सुविधाएं दे रखी हैं, जो आम आदमी के लिए बेहद ही फायदेमंद हैं। आजकल देखा जाए तो किसी भी बीमारी का इलाज करवाना काफी महंगा हो गया है। हालांकि, कर्मचारी राज्य बीमा योजना के तहत जिन लोगो ने बीमा करवाया हुआ है।

उन लोगो को कई तरह की सुविधाएं मिलती है। बीमाकृत व्यक्ति के परिवार को भी यह सुविधाएं प्राप्त होती है। वह भी उन सुविधाओं का फायदा उठा सकते है। जानिए क्या है वह सुविधाएं जो बीमाकृत व्यक्ति या उसके परिवार को मिलती है।

बीमारी की दशा में है मददगार (ESI Scheme)

ईएसआईसी के नियमों के अनुसार एक साल में अधिकतम 91 दिनों के लिए प्रमाणित बीमारी की अवधि के दौरान बीमाकृत व्यक्ति को 70 प्रतिशत की दर से नकद मुआवजे के रूप में दिए जाने का प्रावधान है। बीमारी के इलाज खर्च की सुविधा की पात्रता प्राप्त करने के लिए बीमाकृत व्यक्ति को 6 महीने की अवधि में 78 दिनों के लिए अपना अंशदान, योगदान करना आवश्यक है।

सीटी स्कैन व एमआरआई होता है फ्री (ESI Scheme)

इस योजना में बीमाकृत व्यक्ति और उसके परिवार को सीटी स्कैन या एमआरआई जैसी जांच सुविधाएं फ्री होती हैं। ईएसआई योजना के अंर्तगत सीटी स्कैन, एमआरआई, इकोकार्डियोग्राफी सहित प्रतिछाया सेवाएं एवं लेबोरेटरी सर्विस ईएसआईसी के साथ टाई-अप कर अन्य संस्थानों में नि:शुल्क उपलब्ध कराई जाती हैं।

भर्ती व्यक्ति के रोगी वाहन का खर्च (ESI Scheme)

भर्ती होने के लिए किसी अस्पताल, डॉक्टर की सलाह या जांच के लिए रोगी वाहन की जरूरत होने पर, ईएसआईसी में सवारी प्रभार के भुगतान का प्रावधान है। मतलब ये कि आप किसी भी एंबुलेंस या रोगी वाहन से अस्पताल जाते हैं तो उसके खर्च को रिंबर्स करा सकते हैं।

घर पर ही हो सकता है इलाज (ESI Scheme)

आपको बता दें यदि रोगी क्लिनिक तक जाने की हालत में ना हो तो वह अपने घर पर बीमा चिकित्सा अधिकारी द्वारा मुफ्त चिकित्सा जांच का हकदार होता है। वहीं, ईएसआईसी अपने बीमाकृत व्यक्तियों और उसके आश्रितों के लिए चिकित्सा देख-रेख के क्षेत्र में विशेषज्ञ परामर्श प्रदान करता है।

ESI Scheme

Read more:- Voluntary Provident Fund: नौकरीपेशा लोगों के लिए VPF में इन्वेस्ट करना हो सकता है फायदेमंद जानिए कैसे 

Read more:- Garena Free Fire Redeem Code 23 December 2021 फ्री फायर के इन रिडीम का यूज़ कर जीते गिफ्ट्स एंड रिवार्ड्स

Read more:- Health Insurance: स्वास्थ्य बीमा होते हुए भी भरने पड़ सकते है पैसे यदि नहीं जानते यह कुछ बाते 

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

 

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR