Sunday, October 20, 2024
Sunday, October 20, 2024
HomeKaam ki BaatE-Shram Portal: चार महीने में 14 करोड़ का आकड़ा पार कर गया...

E-Shram Portal: चार महीने में 14 करोड़ का आकड़ा पार कर गया यह पोर्टल

- Advertisement -

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली :

E-Shram Portal: लेबर और एम्प्लॉयमेंट मिनिस्टर द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार भारत में अनौपचारिक क्षेत्र का हर तीसरा वर्कर अब e-Shram पोर्टल पर रजिस्टर्ड है और पोर्टल पर कुल रजिस्ट्रेशन का आंकड़ा चार महीने में 14 करोड़ को पार कर गया है। यह जानकारी केंद्रीय मंत्री Bhupender Yadav ने दी गयी है। e-Shram पोर्टल की शुरुआत 26 अगस्त 2021 को हुई थी।

एम्प्लॉयमेंट मिनिस्टर द्वारा किया गया ट्वीट (E-Shram Portal)

लेबर और एम्प्लॉयमेंट मिनिस्टर ने शनिवार को ट्वीट किया ट्वीट ’’ मंत्री के अनुसार अनौपचारिक क्षेत्र के 14,02,92,825 वर्कर्स ने e-Shram पोर्टल पर रजिस्टर्ड कराया है।

महिलाओं की संख्या है ज्यादा

आपको बता दें इस पोर्टल के ताजा आंकड़ों कि माने तो सबसे ज्यादा रजिस्ट्रेशन शीर्ष पांच राज्य उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार, ओडिशा और झारखंड से हुई हैं। और तो और यह भी बता दें कि रजिस्ट्रेशन करवाने वालों में 52.56 प्रतिशत महिलाएं और 47.44 प्रतिशत पुरुष शामिल हैं।

Also read:- Fixed Deposit: क्या आप FD में इन्वेस्ट करने के इच्छुक है ? तो इन तीन बैंको में इन्वेस्ट कर पाए फायदा

अन्य जानकारी

आपको बता दें इस पोर्टल पर श्रमिकों का डेटाबेस बनाया जा रहा है, जिससे सरकार को उन्हें विभिन्न सामाजिक सुरक्षा और योजनाओं का फायदा पहुंचाने में मदद करेगी। और पोर्टल से जो भी वर्कर्स जुड़े है उन्हें PM सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत 2 लाख रुपए तक की बीमा भी मिलेगा। इसमें किसी प्रीमियम की जरूरत नहीं है। वहीं, दुर्घटना से हुई मृत्यु एवं स्थाई रूप से विकलांग व्यक्तियों को 2 लाख और आंशिक रूप से विकलांग होने पर 1 लाख रुपए की अनुदान राशि मिलती है।

E-Shram Portal

Also read:- Garena Free Fire Redeem Codes 26 December 2021 फ्री फायर के इन रिडीम का यूज़ कर जीते गिफ्ट्स एंड रिवार्ड्स

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR