Monday, October 21, 2024
Monday, October 21, 2024
HomeKaam ki BaatChange The Way Of Spending नए साल पर लें ये 5 रेसोलुशन,...

Change The Way Of Spending नए साल पर लें ये 5 रेसोलुशन, और बदले लाइफ के तौर-तरीका

- Advertisement -

Change The Way Of Spending: नए साल की शुरुआत पर हर कोई रेजोल्यूशन लेता है और उस पर अमल करना चाहता है। आप भी ऐसा कोई रेजोल्यूशन ले जिससे आपकी पूरी लाइफ बदल जाये ,और जो आपकी लाइफ के तौर तरीके को बदल दे। आपकी लाइफ में आने वाली हर मुश्किल को खत्म कर दे। ऐसे ही 5 रेजोल्यूशन के बारे में हम आपको बताएंगे, जिस पर अमल कर आप अपनी फाइनेंसियल पोजीशन मजबूत कर सकते हैं।

कैसे लाए तौर तरीको में बदलाव (Change The Way Of Spending)

यदि आपका खर्च करने पर कंट्रोल होगा तभी बचत कर पाएंगे। अत्यधिक खर्च आपकी पूरी सेविंग्स खा जाता है यदि आप अत्यधिक खर्च करते है तो आप सेविंग्स कर ही नहीं पाएंगे। वहीं, कंट्रोल के साथ खर्च करने पर आपको बचत और निवेश के तौर तरीकों के बारे में सोचने में मदद मिलती है।

बुढ़ापे के लिए पहले से प्लान (Change The Way Of Spending)

नए साल में बुढ़ापे को सिक्योर करने के लिए इन्वेस्ट की शुरुआत करना ठीक रहेगा। मसलन, सरकार की पेंशन स्कीम से जुड़कर आप बुढ़ापे के बाद आप एक अच्छी खासी रकम ले सकते हैं।

इमरजेंसी फंड बनाने पर जोर दें (Change The Way Of Spending)

इमरजेंसी फंड में एक मोटी रकम होनी जरूरी है। ये इसलिए क्योंकि आपको कभी भी मेडिकल या किसी अन्य तरह की इमरजेंसी पड़ सकती है। ऐसे समय में ये फंड बेहद कारगर साबित होगा।

कर्ज से रहें दूर (Change The Way Of Spending)

कर्ज के जाल में कभी न फसे नए साल में इससे बाहर निकलने की योजना पर काम करें। खासतौर पर उन कर्जों से बाहर निकले, जिसमें ब्याज भी देना पड़ रहा है। मसलन, लोन, क्रेडिट कार्ड या सूद पर पैसे ले रखा है तो इसे जल्द से जल्द निपटाने पर जोर देना चाहिए। कर्ज भी तभी ले जब सभी सस्ते बंद हो जाये।

परिवार की सिक्योरिटी पर फोकस (Change The Way Of Spending)

खुद की और परिवार की सिक्योरिटी पर फोकस करें। हेल्थ इंश्योरेंस के जरिए अपना और परिवार के मेडिकल खर्च से बचा जा सकता है। वहीं, टर्म इंश्योरेंस के जरिए आपके बाद परिवार को एक बड़ी रकम इंतजाम कर सकते हैं।

Change The Way Of Spending

Also Read : Share Market Update साल के आखिरी कारोबारी दिन शेयर बाजार में तेजी, सेंसेक्स 58000 के पार

Also Read : आखिर क्यों गिर रहा RBL Bank का शेयर, जानें मुख्य वजह

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR