Saturday, October 19, 2024
Saturday, October 19, 2024
HomeBusinessTRAI's Zero Fee Proposal मोबाइल बैंकिंग-पेमेंट सर्विस के वन टाइम मैसेज पर...

TRAI’s Zero Fee Proposal मोबाइल बैंकिंग-पेमेंट सर्विस के वन टाइम मैसेज पर ट्राई हटा सकता है शुल्क

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

TRAI’s Zero Fee Proposal : दूरसंचार नियामक ट्राई ने डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने को लेकर मोबाइल बैंकिंग और भुगतान सेवाओं के लिए मोबाइल स्क्रीन पर एक बार दिखने वाले यानी यूएसएसडी संदेशों पर लगने वाले शुल्क को हटाने का प्रस्ताव किया है।

पीटीआई के मुताबिक यूएसएसडी मैसेज मोबाइल फोन के स्क्रीन पर दिखता है और एसएमएस की तरह यह फोन में स्टोर नहीं होता।

यह होते हैं यूएसएसडी मैसेज (TRAI’s Zero Fee Proposal)

USSD

खबर के मुताबिक यूएसएसडी मैसेज टेक्नोलाजी का व्यापक तौर पर इस्तेमाल मोबाइल फोन पर बातचीत या एसएमएस के बाद पैसे कटने या संबंधित टेलीकाम कंपनी से फोन रिचार्ज और दूसरी जानकारी मांगने पर दिए जाने वाले संदेश में होता है।

फिलहाल भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ने यूएसएसडी सेशन के लिए कीमत 50 पैसे नियत की हुई है। हर सेशन 8 फेज में पूरा हो सकता है।

डिजिटलीकरण को प्रोत्साहित करने का मकसद (TRAI’s Zero Fee Proposal)

Digital

डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से गठित एक हाई लेवल समिति ने यह सुझाव दिया है। इसका मकसद डिजिटलीकरण को प्रोत्साहित करना और वित्तीय समावेशन को बढ़ाना है।

वित्तीय सेवा विभाग भी समिति की सिफारिशों से सहमत है। ट्राई के अनुसार वित्तीय सेवा विभाग के इस संदर्भ में दूरसंचार विभाग से आग्रह के बाद नियामक ने मामले के विभिन्न पहलुओं का विश्लेषण किया है।

यूएसएसडी फीस युक्तिसंगत बनानी जरूरी (TRAI’s Zero Fee Proposal)

Fees 1

ट्राई का मानना है कि यूएसएसडी यूजर्स के हितों की रक्षा और डिजिटल वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के लिए यूएसएसडी फीस को युक्तिसंगत बनाना जरूरी है।

नियामक के अनुसार इसके मुताबिक प्राधिकरण ने यूएसएसडी आधारित मोबाइल बैंकिंग और भुगतान सेवाओं के लिए प्रति यूएसएसडी सेशन के लिए जीरो फीस का प्रस्ताव किया है। इसमें यूएसएसडी से जुड़ी दूसरी चीजों को पहले की तरह कायम रखा गया है।

8 दिसंबर तक मांगे सुझाव (TRAI’s Zero Fee Proposal)

Suggestion

बयान के मुताबिक मोबाइल बैंकिंग के लिए प्रति यूएसएसडी सेशन को लेकर मौजूदा शुल्क ढांचा 1 मिनट के लिए किए गए वायस काल या एक एसएमएस की दर से कई गुना ऊंचा है।

ट्राई के अनुसार दूसरी सेवाओं के लिए शुल्क में कमी को देखते हुए यूएसएसडी लेन-देन की संख्या बढ़ाने को लेकर दरों को युक्तिसंगत बनाने की जरूरत है। नियामक ने प्रस्ताव के मसौदे पर विभिन्न पक्षों से 8 दिसंबर तक सुझाव मांगे हैं। TRAI’s Zero Fee Proposal

Read More : Save Rs 7 Lakh Cover from Lapse 7 लाख का कवर लैप्स होने से बचाने के लिए 30 नवंबर से पहले कर लें यह काम

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR