Saturday, October 19, 2024
Saturday, October 19, 2024
HomeBusinessBanks Of IndiaStory of Bank Of Baroda 132 मिलियन ग्राहकों के साथ भारत में...

Story of Bank Of Baroda 132 मिलियन ग्राहकों के साथ भारत में चौथे नंबर पर है

- Advertisement -

Story of Bank Of Baroda

इंडिया न्यूज, अम्बाला:
बैंक आफ बड़ौदा (बीओबी) भारत का सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक है। इस बैंक की स्थापना गुजरात के अलकापुरी बड़ौदा के महाराजा सयाजीराव गायकवाड़ ने 20 जुलाई 1908 में की थी। भारत सरकार ने 19 जुलाई 1969 को बैंक का राष्ट्रीयकरण किया। भारत के 13 अन्य प्रमुख वाणिज्यिक बैंकों के साथ बैंक को लाभ कमाने वाले सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम के रूप में नामित किया गया है।

बैंक आफ बड़ौदा भारत के-स्वामित्त्व वाली अंतर्राष्ट्रीय बैंकिंग एवं वित्तीय सेवाएं प्रदान करने वाली कंपनी है जिसका मुख्यालय बड़ोदरा (पहले बड़ौदा के नाम से प्रसिद्ध), गुजरात के पास है। इसका मुख्यालय बड़ोदरा में है और मुंबई में कॉपोर्रेट कार्यालय है। बैंक आफ बड़ौदा 132 मिलियन ग्राहकों के साथ भारत में चौथा सबसे बड़ा राष्ट्रीयकृत बैंक है, जिसका कुल कारोबार 218 बिलियन अमेरिकी डॉलर और 100 विदेशी कार्यालयों की वैश्विक उपस्थिति है। 2019 के आंकड़ों के आधार पर फोर्ब्स ग्लोबल 2000 की सूची में इसे 1145वां स्थान दिया गया है।

बैंक आफ बड़ौदा का विलय विजया बैंक और देना बैंक के साथ किया गया, जो देश के तीसरे सबसे बड़े 14.82 लाख करोड़ रुपए के साथ हुआ। बैंक आफ बड़ौदा के हसमुख अधिया वर्तमान अध्यक्ष हैं। बीओबी की लगभग शाखाएं 9500 हैं। इसका राजस्व 50,305 करोड़ रुपये ($ 7.3 बिलियन) है। बैंक आफ बड़ौदा की टैगलाइन “इंडियाज इंटरनेशनल बैंक” है।

बीओबी का पहला अधिग्रहण बैंक था हिंद बैंक (Story of Bank Of Baroda)

उद्योग के अन्य दिग्गजों जैसे संपतराव गायकवाड़, राल्फ व्हाइटनेक, विट्ठलदास ठाकरे, तुलसीदास किलाचंद और एनएम चोकशी के साथ मिलकर दो साल बाद बीओबी ने अहमदाबाद में अपनी पहली शाखा स्थापित की। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद बैंक घरेलू स्तर पर विकसित हुआ। फिर 1953 में यह हिंद महासागर को पार कर के समुदायों की सेवा करने के लिए केन्या में भारतीयों और भारतीयों युगांडा में एक शाखा में प्रत्येक की स्थापना से मोम्बासा और कंपाला। 1954 में बीओबी ने केन्या में नैरोबी में दूसरी शाखा खोली और 1956 में उसने तंजानिया में एक शाखा और खोली। दार-ए-सलाम। फिर 1957 में, बीओबी ने लंदन में एक शाखा स्थापित की। लंदन ब्रिटिश राष्ट्रमंडल का केंद्र था और सबसे महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय बैंकिंग केंद्र था।

1958 में बीओबी ने हिंद बैंक (कलकत्ता स्थान 1943) का अधिग्रहण किया, जो बीओबी का पहला घरेलू अधिग्रहण बन गया। बीओबी ने 1961 में न्यू सिटीजन बैंक आफ इंडिया का अधिग्रहण किया। इस विलय से उसे महाराष्ट्र में अपने शाखा नेटवर्क को बढ़ाने में मदद मिली। बीओबी ने फिजी में भी एक शाखा और खोली। 1962 में इसने मॉरीशस में एक शाखा और स्थापित की। फिर 1963 में सूरत में बैंकिंग कॉपोर्रेशन का अधिग्रहण किया। 1964 में दो और बैंकों का अधिग्रहण किया। दक्षिणी गुजरात में और तमिलनाडु राज्य में तमिलनाडु सेंट्रल बैंक।

सन 1965 में बीओबी ने गुयाना में एक शाखा खोली। उसी वर्ष भारत-पाकिस्तान युद्ध के कारण बीओबी ने नारायणगंज (पूर्वी पाकिस्तान) में अपनी शाखा खो दी। 1967 में इसे शाखाओं का दूसरा नुकसान हुआ जब तंजानिया सरकार ने बीओबी की तीन शाखाओं (दार एस सलाम, म्वांगा और मोशी) का राष्ट्रीयकरण किया और अपने कार्यों को तंजानिया सरकार के स्वामित्व वाली नेशनल बैंकिंग कॉरपोरेशन में स्थानांतरित कर दिया।

1969 में 14 शीर्ष बैंकों का हुआ था राष्ट्रीयकरण

सन 1969 में भारत सरकार ने बीओबी सहित 14 शीर्ष बैंकों का राष्ट्रीयकरण किया। बीओबी ने युगांडा में अपने संचालन को 51 फीसदी सहायक कंपनी के रूप में शामिल किया, जिसमें सरकार बाकी की मालिक थी। बीओबी ने 1972 में युगांडा में बैंक आफ इंडिया के संचालन का अधिग्रहण किया। दो साल बाद यानि 1974 में दुबई और अबू धाबी में एक-एक शाखा खोली। बैंक आफ बड़ौदा ने 1975 में बरेली कॉपोर्रेशन बैंक (1954) और नैनीताल बैंक (1922 में), क्रमश: उत्तर प्रदेश और उत्तरांचल दोनों में बहुसंख्यक शेयरधारिता और प्रबंधन नियंत्रण हासिल कर लिया। तब से नैनीताल बैंक का विस्तार उत्तरांचल, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली राज्य में हो गया है।

अभी बीओबी की नैनीताल बैंक में 99 फीसदी हिस्सेदारी है। 1976 में ओमान में एक शाखा और ब्रसेल्स में दूसरी शाखा उद्घाटन के साथ अंतरराष्ट्रीय विस्तार जारी रहा। ब्रसेल्स शाखा भारतीय कंपनियों के उद्देश्य से किया गया था से मुंबई (बंबई) हीरा काटने और में आभूषण होने कारोबार में लगी एंटवर्प का एक प्रमुख केंद्र हीरा काटने। दो साल बाद, बीओबी ने न्यूयॉर्क में और दूसरी सेशेल्स में एक शाखा खोली। फिर 1979 में, बहामास के नासाउ में एक शाखा खोली।

सन् 1980 में बैंक आफ बड़ौदा ने बहरीन में शाखा और सिडनी, आस्ट्रेलिया में प्रतिनिधि कार्यालय का शुभारंभ किया। बैंक आफ बड़ौदा, यूनियन बैंक आफ इंडिया एवं इंडियन बैंक ने हांग कांग में आईयूबी अंतर्राष्ट्रीय फाइनेंस, लाइसेंस प्राप्त जमाराशि स्वीकारकर्ता इकाई की स्थापना की। तीनों बैंकों में से प्रत्येक ने बराबर हिस्सा लिया। 1985 में दूसरा कंसोर्टियम या संयुक्त उद्यम बैंक आया।

जाम्बिया में Bank Of Baroda की 16 शाखाएं

Bank Of Baroda

17 सितंबर 2018 को भारत सरकार ने Bank Of Baroda के साथ देना बैंक और विजया बैंक के विलय का प्रस्ताव दिया। तीन बैंकों के बोर्डों से अनुमोदन लंबित, प्रभावी रूप से देश में तीसरा सबसे बड़ा ऋणदाता बना। 2 जनवरी 2019 को केंद्रीय मंत्रिमंडल और बैंकों के बोर्ड द्वारा विलय को मंजूरी दी गई थी। विलय की शर्तों के तहत देना बैंक और विजया बैंक के शेयरधारकों को बैंक आफ बड़ौदा के क्रमश: 110 और 402 इक्विटी शेयर प्राप्त हुए। दो बैंकों के विलय के बाद बैंक आॅफ बड़ौदा भारत में तीसरा सबसे बड़ा बैंक है।

बैंक की 24 देशों (भारत को छोड़कर) में 107 शाखाएं / कार्यालय हैं, जिनमें बैंक की 61 शाखाएं / कार्यालय, इसकी 8 सहायक कंपनियों की 38 शाखाएँ और थाईलैंड में एक प्रतिनिधि कार्यालय शामिल हैं। जाम्बिया में बैंक आॅफ बड़ौदा की 16 शाखाओं के साथ एक संयुक्तउद्यम है। बैंक आफ बड़ौदा की विदेशी शाखाओं में दुनिया के प्रमुख वित्तीय केंद्रों (जैसे, न्यूयॉर्क, लंदन, दुबई, हांगकांग, ब्रुसेल्स और सिंगापुर ) के साथ-साथ अन्य देशों में कई शाखाएं हैं।

बैंक बोत्सवाना, गुयाना, केन्या, तंजानिया और युगांडा में सहायक कंपनियों की शाखाओं के माध्यम से खुदरा बैंकिंग में लगा हुआ है। बैंक की योजना ने हाल ही में आॅस्ट्रेलिया में अपने प्रतिनिधि कार्यालय को एक शाखा में अपग्रेड किया है और मलेशिया में एक संयुक्त उद्यम वाणिज्यिक बैंक स्थापित किया है।

Read More : Save Rs 7 Lakh Cover from Lapse 7 लाख का कवर लैप्स होने से बचाने के लिए 30 नवंबर से पहले कर लें यह काम

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR