Saturday, October 19, 2024
Saturday, October 19, 2024
HomeTop NewsBank and Public Holidays in December दिसंबर 2021 में भारत में बैंक...

Bank and Public Holidays in December दिसंबर 2021 में भारत में बैंक और सार्वजनिक अवकाश

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

Bank and Public Holidays in December : भारत में दिसंबर 2021 में कई सार्वजनिक और बैंक अवकाश हैं। इनमें से कुछ छुट्टियां पूरे देश में लागू होती हैं, जबकि कुछ अलग-अलग राज्यों के लिए विशिष्ट होती हैं। यहां छुट्टियों की विस्तृत सूची दी गई है।

राज्य और उनमें अवकाश की तिथि (Bank and Public Holidays in December)

Holiday 2 1

  • 1 दिसंबर 2021 दिन बुधवार को राज्य उद्घाटन दिवस/स्वदेशी आस्था दिवस को लेकर नागालैंड और अरुणाचल प्रदेश में अवकाश रहेगा।
  • 3 दिसंबर 2021 दिन शुक्रवार को विश्व विकलांग दिवस/सेंट फ्रांसिस जेवियर त्रिपुरा और गोवा का पर्व है जिसको लेकर अवकाश रहेगा।
  • 18 दिसंबर 2021 दिन शनिवार को यू सोसो थाम/गुरु घासीदास जयंती की पुण्यतिथि पर मेघालय और चंडीगढ़ में अवकाश रहेगा।
  • 19 दिसंबर 2021 दिन रविवार को गोवा मुक्ति दिवस पर गोवा में अवकाश रहेगा।
  • 24 दिसंबर 2021 दिन शुक्रवार को क्रिसमस की पूर्व संध्या पर मिजोरम और मेघालय में अवकाश रहेगा।
  • 25 दिसंबर 2021 दिन शनिवार को क्रिसमस दिवस पूरे भारत में मनाया जाने के कारण अवकाश रहेगा।
  • 30 दिसंबर 2021 दिन गुरुवार को तमु लोसार/यू कियांग नांगबाह को लेकर सिक्किम और मेघालय में अवकाश रहेगा।
  • 31 दिसंबर 2021 दिन शुक्रवार को नववर्ष की पूर्व संध्या पर मणिपुर में अवकाश रहेगा।

दिसंबर 2021 में बैंकों के अवकाश (Bank and Public Holidays in December)

Holiday 3

11 दिसंबर 2021 को दूसरा शनिवार होने के कारण और 25 दिसंबर 2021 को चौथा शनिवार व क्रिसमस-डे के उपलक्ष्य में अवकाश रहेगा।

बैंक अवकाश (शनिवार) दिसंबर 2021 (Bank and Public Holidays in December)

Holiday 4

दूसरा और चौथा शनिवार दिसंबर 2021 में नियमित बैंक अवकाश हैं। दूसरा शनिवार 12 दिसंबर को पड़ता है। चौथा शनिवार 25 दिसंबर को है। यदि किसी महीने में 5 शनिवार हों तो 5वां शनिवार कार्य दिवस होता है।

दिसंबर साल का आखिरी महीना होता है। इसमें जनवरी और मार्च जैसे 31 दिन होते हैं। दिसंबर कामकाजी पेशेवरों के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण महीना है जिन्हें वर्ष के लिए बकाया छुट्टियों का उपयोग करने की आवश्यकता होती है।

क्रिसमस हर साल दिसंबर में उल्लेखनीय सार्वजनिक अवकाश है। यह त्योहार 25 दिसंबर को देश के कई हिस्सों में मनाया जाता है। इस पर्व के अवसर पर कुछ निजी संस्थान लंबी छुट्टी की घोषणा करेंगे।

क्रिसमस के अलावा दिसंबर 2021 में कई राज्यों में विशिष्ट क्षेत्रीय अवकाश हैं। हम सभी को छुट्टियां पसंद होती हैं क्योंकि यह आराम करने का सबसे अच्छा समय होता है। दिसंबर 2021 की छुट्टियों का कैलेंडर कई कारणों से इस्तेमाल किया जा सकता है।

मान लीजिए आप एक अलग जगह पर काम कर रहे हैं और इसलिए आप एक निश्चित त्योहार मनाने के लिए अपने मूल स्थान पर जाने के लिए पहले से यात्रा टिकट आरक्षित करना चाहते हैं।

स्थिति छुट्टियों के कैलेंडर की मांग करती है जिसके माध्यम से आप यात्रा टिकट बुक करने और अपनी पसंद के गंतव्यों की यात्रा की योजना बनाने में सक्षम होंगे।

व्यवसायी यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि त्योहार की छुट्टियों के दौरान उनके पास आवश्यक मात्रा में स्टॉक हो।

दिसंबर 2021 में भारतीय त्योहारों का विवरण (Bank and Public Holidays in December)

Holiday 5

  • विश्व विकलांग दिवस : विश्व विकलांग दिवस विकलांग लोगों को समर्पित है। यह हर साल 3 दिसंबर को पड़ता है। त्रिपुरा इस दिन को मनाने के लिए भारत में प्रसिद्ध गंतव्य है। विकलांग लोगों को भारत के कुछ हिस्सों में इस दिन अपनी प्रतिभा निखारने का अवसर दिया जाता है।
  • क्रिसमस-डे : क्रिसमस-डे विश्व स्तर पर ईसा मसीह के जन्म को चिन्हित करने के लिए मनाया जाता है। त्योहार के एक हफ्ते पहले से ही ईसाई अपने घरों को सजाने लगते हैं। त्योहार के अनुष्ठानों में उपहारों का आदान-प्रदान, क्रिसमस पार्टियों में भाग लेना, क्रिसमस गीत पढ़ना आदि शामिल हैं।
  • बाक्सिंग-डे : कुछ देश क्रिसमस-डे के अगले दिन बाक्सिंग-डे मनाते हैं। इस दौरान राष्ट्रीय स्तर पर बैंक बंद रहेंगे। क्रिसमस-डे की दावत खाकर लोग अपने प्रियजनों के साथ टाइम बिताते हैं।

दिसंबर की छुट्टियों के दौरान यात्रा करने के लिए सर्वश्रेष्ठ गंतव्य (Bank and Public Holidays in December)

Holiday 6

  • गोवा : गोवा अपने शानदार समुद्र तटों और चर्चों से दुनिया भर के पर्यटकों को लुभाता है। बहुत से लोग यहां क्रिसमस-डे और न्यू ईयर डे मनाना पसंद करते हैं।
  • मनाली : मनाली बच्चों को बहुत पसंद है। मनाली के पर्यटन स्थलों में सोलंग घाटी, हडिम्बा देवी मंदिर, ब्यास कुंड शामिल हैं।
  • शिलांग : दिसंबर 2021 की छुट्टियां बिताने के लिए शिलांग प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। इसमें दुनिया का सबसे ऊंचा जलप्रपात है।
  • आगरा : आगरा भारत का प्रमुख पर्यटन स्थल है। यह ऐसा गंतव्य है जहां ताजमहल स्थित है। यदि आप लंबी छुट्टी के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आप शहर जाने की योजना बना सकते हैं।

Read More : Story of Bank of India

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR