Saturday, October 19, 2024
Saturday, October 19, 2024
HomeKaam ki BaatDebit/ATM Card Expiry Solution डेबिट कार्ड एक्सपायर होने पर नया नहीं मिला?...

Debit/ATM Card Expiry Solution डेबिट कार्ड एक्सपायर होने पर नया नहीं मिला? एसबीआई ने बताया समाधान

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

Debit/ATM Card Expiry Solution : स्टेट बैंक आफ इंडिया अपने ग्राहकों को परेशान नहीं होने देता। वह उनकी हर परेशानी का हल निकाल ही लेता है।

एसबीआई की खासियत यह है कि यह हर सुविधा ग्राहकों को घर बैठे पहुंचाता है। ग्राहक घर बैठे ही इससे आनलाइन ट्रांजेक्शन से जुड़े काम आसानी से निपटा लेता है लेकिन अगर बात डेबिट कार्ड से जुड़ी हो तो कुछ चीजें पहले जैसी ही हैं। इनमें कोई खास बदलाव नहीं आया है।

एटीएम कार्ड पाने का प्रोसेस (Debit/ATM Card Expiry Solution)

Debit Card 2

एक समय आता है जब ग्राहकों को अपने एटीएम या डेबिट कार्ड को दोबारा बनवाना ही पड़ता है। यही ऐसा कार्ड है जिसकी वजह से ही लोग आनलाइन ट्रांजेक्शन कर सभी कामों को आसानी में निपटा लेते हैं।

आपको जान लेना चाहिए कि नया एटीएम कार्ड पाने के लिए ग्राहक को क्या करना होगा। एसबीआई ने ट्वीट कर खुद ही ग्राहक को डेबिट कार्ड एक्सपायर हो जाने को लेकर इसका समाधान बताया है।

बैंक के अनुसार अगर ग्राहक का डेबिट कार्ड एक्सपायर हो गया है तो बैंक कस्टमर को इसकी एक्सपायरी से 3 महीने पहले ही उसके रजिस्टर्ड पते पर कार्ड भेज देता है।

इसके बावजूद अगर नया एटीएम कार्ड आपके पास नहीं पहुंचा है तो एसबीआई की ओर से जारी किए गए स्टेप्स को फालो करें।

एसबीआई का सुझाव (Debit/ATM Card Expiry Solution)

Debit Card 3

ट्वीटर पर किसी कस्टमर ने ट्वीट करते हुए एसबीआई से सवाल पूछा है कि एटीएम कार्ड एक्सपायर होने के बाद नया कार्ड घर न पहुंचने पर उसे क्या करना चाहिए।

कस्टमर ने ट्वीट कर लिखा, ‘मेरा पुराना एटीएम कार्ड 10/21 को समाप्त हो गया लेकिन फिर भी उसे नया कार्ड अभी तक नहीं मिला है।’

बैंक ने जवाब दिया, डेबिट कार्ड एक्सपायर होने से 3 महीने पहले बैंक कस्टमर्स को उनके रजिस्टर्ड पते पर नया कार्ड भेजता है लेकिन उसके लिए कस्टमर की ओर से 12 महीनों में कम से कम एक बार कार्ड का इस्तेमाल किया जाना जरूरी है।’

ऐसे ग्राहकों तक पहुंचाया जाता है कार्ड (Debit/ATM Card Expiry Solution)

Debit Card 4

बैंक ने साझा जानकारी में बताया कि जिन ग्राहकों ने 12 महीने से एक बार भी कार्ड का इस्तेमाल नहीं किया है तो उनके घर आटोमेटिकली कार्ड नहीं पहुंचेगा।

कस्टमर का डेबिट कार्ड पैन और आधार कार्ड से लिंक होना भी जरूरी है। जो अकाउंट फाइनेंशियल इनक्लूशन नहीं है, उन ग्राहकों के घर पर कार्ड भेज दिया जाता है।

कार्ड न मिलने पर ब्रांच में जाकर करें विजिट (Debit/ATM Card Expiry Solution)

Debit Card 5

अगर आपका काम घर बैठे भी पूरा नहीं हो पा रहा तो इसके लिए नजदीकी ब्रांच जाकर प्रोसेस को क्लियर करा सकते हैं। इसके लिए आपके पास केवाईसी डाक्यमेंट्स होने चाहिएं। इसके साथ नए कार्ड के लिए बैंक में अप्लाई कर सकते हैं। Debit/ATM Card Expiry Solution

Also Read : Avoid Sinking Money in IPO आईपीओ में डूबे न पैसा, कंपनी चुनते समय इन बातों का रखें ध्यान

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR