Tuesday, October 22, 2024
Tuesday, October 22, 2024
HomeKaam ki BaatPost Office scheme: जानिए सरकारी स्कीम के बारे में जिसमे इन्वेस्ट कर...

Post Office scheme: जानिए सरकारी स्कीम के बारे में जिसमे इन्वेस्ट कर पा सकते है अच्छा प्रॉफिट

- Advertisement -

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली :

Post Office scheme: क्या आप भी कोई ऐसी सरकारी स्कीम ढूंढ रहे है। जिसमे इन्वेस्ट कर आपको अच्छा प्रॉफिट हो तो आप बिलकुल सही जगह आये है। यह खबर आपके लिए ही है। एक अच्छी और सुरक्षित इन्वेस्टमेंट के लिए पोस्ट ऑफिस की सेविंग स्कीम्स को बहुत अधिक पसंद किया जाता है। पोस्ट ऑफिस में आपको कई सारी सेविंग स्कीम्स हैं इस स्कीम से आप शानदार रिर्टन पा सकते है।

हम आपको एक स्कीम के बारे में बताते है जिसका नाम है- किसान विकास पत्र। यदि आप इसमें अपना पैसा इन्वेस्ट करते है तो आपकी निवेश की रकम मैच्योरिटी के बाद डबल हो जाएगी। असली बाटतो यह है कि आप अपना निवेश 1000 रुपए से भी शुरू कर सकते है। जानिए पूरी स्कीम के बारे में

Scheme details (Post Office scheme)

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में आपका अकाउंट सिंगल हो या ज्वाइंट दोनों को ओपन करवाने का विकल्प मौजूद है। इस स्कीम में इन्वेस्ट करने पर आपका पैसा 124 महीने यानि 10 साल और 4 महीने में डबल हो जाएगा।

Rate of interest

इस स्कीम में सालाना 6.9 फीसदी की ब्याज दर मौजूद है। और आपको यह भी बता दें कि Small Savings Scheme की ब्याज दरों पर तिमाही आधार पर फैसला होता है। Kisan Vikas Patra स्कीम की ब्याज दर साल 2020 से 6.9 फीसदी सालाना पर स्थिर है।

यह अन्य सुविधा भी है उपलब्ध (Post Office scheme)

यदि आप Kisan Vikas Patra के अकाउंट को समय से पहले बंद करते हैं तो इसकी भी एक सुविधा आपको मिल जाती है। लेकि इस स्कीम की अपनी कुछ शर्ते हैं। खाताधारक की मृत्यु होने पर या कोर्ट के आदेश या फिर जमा की तारीख से 2 साल और 6 महीने बाद अपने अकाउंट को बंद करा सकते हैं।

KVP में शर्तों के साथ आपको यह विकल्प भी मिलता है की आप एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के अकाउंट में मनी ट्रांसफर कर सकते है। अहम बात ये है कि इस स्कीम में अधिकतम निवेश की रकम निर्धारित नहीं की गई है। मतलब ये कि आप जितनी रकम इन्वेस्ट करेंगे, वह 10 साल 4 माह बाद अपने आप डबल हो जाएगी।

Post Office scheme

Also Read : Share Market Update सेंसेक्स में 200 अंकों की गिरावट, 61100 पर पहुंचा

Read More : AGS Transact IPO : एजीएस ट्रांजैक्ट का आईपीओ कल 19 जनवरी को होगा लॉन्च, जानें कितना है ग्रे मार्केट प्रीमियम

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR