Tuesday, October 22, 2024
Tuesday, October 22, 2024
HomeKaam ki BaatWhat is Teleprompter: पीएम मोदी के साथ हुई टेलीप्रॉम्पटर घटना के बाद...

What is Teleprompter: पीएम मोदी के साथ हुई टेलीप्रॉम्पटर घटना के बाद क्या आप जानना चाहते है क्या होता है यह डिवाइस और कैसे करता है काम

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

What is Teleprompter: टेलीप्रॉम्पटर जैसे डिवाइस को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अन्य कई नेता, न्यूज एंकर और बिजनेसमैन आदि यूज़ करते है आपको बता दें कि सोमवार को Prime Minister Narendra Modi वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम को संबोधित कर रहे थे। इस बीच टेलीप्रॉम्पटर में कोई प्रॉब्लम आने के कारण उस कार्यक्रम को कुछ देर के लिए रोकना पड़ा।

KKR tweeted targeting PM Modi

इस बीच actor Kamal R. Khan भी चुप न बैठते हुए उन्होंने भी पीएम मोदी पर निशाना सादा और ट्वीट करते हुए कहा कि हम सभी जानते हैं हमारे पीएम मोदी जी पढ़े-लिखे व्यक्ति नहीं हैं, इसलिए वे टेलीप्रॉम्पटर के बिना विश्व के नेताओं के लिए भाषण नहीं दे सकते और इसमें कुछ भी गलत नहीं है, अगर वह टेलीप्रॉम्पटर का उपयोग करते हैं तो। चिल करें।

यदि आपको नहीं पता है कि यह डिवाइस जिसे टेलीप्रॉम्पटर कहा जाता है यह क्या है और कैसे काम करता है तो आप बिल्कुल सही जगह आये है इस खबर में हम आपको देंगे इस डिवाइस की पूरी जानकारी

What is Teleprompter?

आप सोचते होंगे की टेलीविजन पर एंकर बिना कोई स्क्रिप्ट देखे बेधड़क कैसे बोल लेते है आज हम उसके पीछे छुपे एक डिवाइस के बारे में बतायेगे जिसकी सहायता से कोई भी कागज देखे बिना समाचार पढ सकता हैं। ऐसा वे टेलीप्रॉम्पटर की मदद से कर पाते हैं। इस डिवाइस को Teleprompter या AutoQ कहते हैं। यह डिवाइस हर वक्त दर्शकों के साथ आंखों से संपर्क बनाए रखते हुए स्क्रिप्ट पढ़ने में मदद करता है। इसमें कोई नोट्स बनाने की आवश्यकता नहीं रहती। इसकी सहायता से देखने वाले को ऐसा लगता है कि यह इस काम में माहिर है और बिना स्क्रिप्ट के इसे सब याद है

This is how teleprompter works

टेलीप्रॉम्पटर में दो beam-splitter ग्लास होते हैं। प्रत्येक ग्लास को 45 degree angle पर एक छोटे स्टैंड पर रख दिया जाता है। इसकी सहायता से text को मॉनिटर की सहायता से ग्लास पर दिखाया जाता है। जिसे देखकर उसे आसानी से पड़ा जा सकता है ग्लास के निचले हिस्से पर एक फ्लैट LCD मॉनिटर होता है, जिसे छत की ओर मुंह करके करके रखा जाता है। यह मॉनिटर 56 से 72 pt font में शब्दों को प्रदर्शित करता है। इसके पीछे की तरफ एक कैमरा होता है।

teleprompter के पीछे एक कंट्रोलर होता है, जो टेक्स्ट स्पीड को कंट्रोल करता है। रीडर जैसे-जैसे टेक्स्ट पढ़ता जाता है, कंट्रोलर उसे स्क्रॉल करके हटा देता है।

There are 3 types of teleprompters

Presidential Teleprompter

President जिस टेलीप्रॉम्पटर डिवाइस का इस्तेमाल करते हैं, वह एक स्टैंड पर एक ग्लास स्क्रीन होता है। इसका मॉनिटर नीचे की तरफ रखा जाता है और मॉनिटर को प्रतिबिंबित करने के लिए ऊपर की ओर ग्लास स्क्रीन को झुकाया जाता है। टेलीविजन मेंबर्स आमतौर पर स्पीकर के सामने presidential teleprompter को हर तरफ रखते हैं।

Camera Mounted Teleprompter

इस टेलीप्रॉम्पटर में ग्लास स्क्रीन के पीछे एक कैमरा लगा होता है। पढ़ते समय स्पीकर कैमरे की तरफ देखता है। दर्शकों के साथ जुड़े रहने के दौरान न्यूजकास्टर्स, बिजनेस ऑफिसर, शिक्षक कैमरा-माउंटेड टेलीप्रॉम्पटर डिवाइस का उपयोग करते हैं। सभी न्यूज चैनल कैमरा माउंटेंट टेलीप्रॉम्पटर का इस्तेमाल करते हैं।

Stand Teleprompter

एक मंजिल या स्टैंड टेलीप्रॉम्प्टर एक स्टैंड पर रखा जाता है जो फर्श पर एक कोण पर बैठता है या छत से लटका हुआ है। हालांकि वे कैमरा घुड़सवार और राष्ट्रपति टेलीप्रॉम्प्टर के रूप में समान रूप से प्रभावी हैं, इस शैली टेलीप्रॉम्प्टर की स्थिति स्पीकर के ध्यान को श्रोता से दूर कर सकती है।

What is Teleprompter

Also Read : Petrol Price  तेल कंपनियों ने पेट्रोल डीजल के दामों बनाई हुई है स्थिरता, आज आपके शहरे में इस भाव में है वाहन ईंधन

READ ALSO:- 5G Network In America: आज से शुरू हुआ America में 5G का नेटवर्क, Air India की तरफ से लिया गया यह बड़ा फैसला

Share Market Update एशियाई बाजारों के साथ भारतीय शेयर बाजार में भी दबाव, सेंसेक्स आज भी 350 अंक टूटा

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR