Saturday, October 19, 2024
Saturday, October 19, 2024
HomeKaam ki BaatWant to Close Credit Card क्रेडिट कार्ड बंद करने से पहले ये...

Want to Close Credit Card क्रेडिट कार्ड बंद करने से पहले ये काम नहीं किया तो उठाना पड़ सकता है नुकसान

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

Want to Close Credit Card : क्रेडिट कार्ड का अगर सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो यह काफी मददगार साबित होता है लेकिन जहां आपने लापरवाही की, आप मोटे ब्याज के भंवर में ऐसा फंसते चले जाते हैं कि आप इससे तंग आकर अपने क्रेडिट कार्ड को बंद करा देना चाहते हैं।

अगर आपके साथ भी ऐसा ही हो रहा है तो आप अपना क्रेडिट कार्ड बंद करा सकते हैं। कई बार ज्यादा क्रेडिट कार्ड होने की वजह से भी कार्ड बंद कराना चाहते हैं लेकिन क्रेडिट कार्ड बंद करवाने से पहले आपको पहले कुछ होम वर्क जरूर कर लेना चाहिए, अन्यथा आपको और ज्यादा नुक्साना उठाना पड़ सकता है।

बकाया बिल जरूर चुकाएं (Want to Close Credit Card)

Credit Card 2

अपना क्रेडिट कार्ड कैंसिल करवाने से पहले इसकी बकाया राशि का पूरा पेमेंट जरूर कर दें। अगर आपकी पेमेंट पेंडिंग है तो इस पर ब्याज और देरी पर जुर्माना लगा दिया जाता है।

आपको अपने क्रेडिट कार्ड की एनुअल फीस भी चुकानी होती है। अगर आपने तय समय पर यह फीस नहीं भरी तो यह समय के साथ और बढ़ती जाती है।

यूटिलिटी बिल पर रोक लगाएं (Want to Close Credit Card)

Credit Card 3

अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड के जरिए किसी ओटीटी प्लेटफार्म सब्सक्रिप्शन, ईएमआई या यूटिलिटी बिल की पेमेंट करते हैं तो अपना क्रेडिट कार्ड बंद करवाने से पहले ऐसी सभी पेमेंट्स पर रोक लगा दें।

नया कार्ड पहले बंद करवाएं (Want to Close Credit Card)

अगर आपके पास कई क्रेडिट कार्ड हैं और इसे कम करना चाहते हैं तो सबसे पहले वह कार्ड बंद कराएं जिसे आपने हाल ही में बनवाया है।

क्रेडिट कार्ड पुराना होने पर माना जाता है कि आप जिम्मेदार हैं और लोन और क्रेडिट कार्ड पर आॅफर का भी फायदा मिलता है।

सभी बेनिफिट रीडिम कराना न भूलें (Want to Close Credit Card)

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने पर कई जगह रिवार्ड प्वाइंट्स, कैशबैक, कूपन आदि मिलते हैं। ऐसे में क्रेडिट कार्ड क्लोज कराने से पहले आप इन सभी को रीडिम कराना न भूलें।

हेल्पलाइन पर भी बंद करा सकते हैं क्रेडिट कार्ड (Want to Close Credit Card)

Credit Card 4

एसबीआई कार्ड की आफिशियल वेबसाइट के मुताबिक एसबीआई कार्ड के क्रेडिट कार्ड को क्लोज करने के लिए आप लिखकर या एसबीआई कार्ड हेल्पलाइन पर काल करके क्रेडिट कार्ड अकाउंट बंद कर सकते हैं।

कन्फर्मेशन मेल न आने पर बैंक में करें संपर्क (Want to Close Credit Card)

Credit Card 5

अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड क्लोजिंग का कन्फर्मेशन मेल नहीं आता तो बैंक को इस बारे में जानकारी दें। कन्फर्मेशन मेल आने के बाद ही आपका क्रेडिट कार्ड डीएक्टिवेट किया जाता है। Want to Close Credit Card

Read More : Medical Import From China चीन ने हासिल किया भारत में पहला स्थान, हेल्थकेयर सेक्टर में मारी सेंध

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR