Tuesday, October 22, 2024
Tuesday, October 22, 2024
HomeKaam ki BaatOnline Fraud से बचने के लिए इन 4 बातों का रखें ध्यान,...

Online Fraud से बचने के लिए इन 4 बातों का रखें ध्यान, आपकी मेहनत की कमाई होगी सुरक्षित

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Online Fraud: ऑनलाइन गतिविधियों के बढ़ने के साथ ही पिछले कुछ समय से धोखाधड़ी के मामलों में भी उल्लेखनीय वृद्धि हुई है, जो सभी के लिए चिंता का विषय है। ऐसे में आप अपने खाते को सुरक्षित रख सकते हैं इसलिए आपको इन चार बातों का विशेष ध्यान रखना होगा।

Online Fraud से बचने के उपाय 

कोरोना संकट के दौरान लोगों ने ऑनलाइन लेनदेन की प्रक्रिया को अपनाया है। ऑनलाइन लेनदेन की प्रक्रिया ने सभी के जीवन को काफी हद तक आसान बना दिया है। बिल चुकाना हो या कॉलेज की फीस देना या शॉपिंग, सारा काम एक क्लिक से हो जाता है, लेकिन गतिविधियों में बढ़ोतरी के साथ जालसाजों की संख्या भी बढ़ी है, जिससे लोग काफी परेशान हैं। क्योंकि हर दिन कई लोग धोखाधड़ी का शिकार हो रहे हैं।

बैंक जानकारी कॉल्स मैसेज पर शेयर न करे

अक्सर देखा जाता है कि लोग अपने बैंक से जुड़ी जानकारियां फोन कॉल्स या मैसेज में शेयर करते हैं, जो बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं है। कोई नहीं जानता कि कब और कहां से साइबर अपराधी आपकी गाढ़ी कमाई पर नजर रखे बैठे हैं। ऐसे में आपको पता होगा कि इंटरनेट के जरिए अपने बैंक की जानकारी शेयर करना कितना सुरक्षित है। तो अगर आप अब भी ऐसा करते हैं तो इसे बंद कर दें।

Mailbox से भी हो सकती है धोखाधड़ी

अगर आप सोचते हैं कि आपके द्वारा सिर्फ एसएमएस के जरिए ही धोखाधड़ी की जा सकती है, तो आप गलत हैं। एक दिन में आपके मेलबॉक्स में कई मेल भी आएंगे। जिनमें से कुछ आपके काम के हैं, जबकि कुछ नहीं हैं। अगर आप भी बिना सोचे समझे किसी अनजान आईडी से आने वाली मेल का अटैचमेंट डाउनलोड कर लेते हैं तो ऐसा करना सही नहीं है।

Cyber criminals ऐसे भी कर सकते है फ्रॉड

साइबर क्रिमिनल्स हमेशा आपको किसी कंपनी, बैंक या आपसे जुड़े लोगों के नाम से मैसेज या कॉल करते हैं। ताकि आप उस पर शक न करें और वह आपका भरोसा कायम कर सके। इसलिए केवाईसी, टीकाकरण को अपडेट करने के संबंध में आपको ढेर सारे संदेश भेजे जाते हैं। और एटीएम ब्लॉक होने की बात कहने के बाद भी आपसे आपका अकाउंट नंबर या ओटीपी मांगना। ऐसी बातों से हमेशा सावधान रहने की जरूरत है।

Online Fraud

Also Read : FRL Acquire Assets समारा कैपिटल खऱीदेगी FRL के सभी रिटेल एसेट्स, अमेजन की पुष्टि, 7 हजार करोड़ रुपए का होगा समझौता

Also Read : EPFO ने नवम्बर 2021 में 13.95 लाख अंशधारकों को जोड़ा, यह दर सालाना आधार पर 38 प्रतिशत ज्यादा

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR