Tuesday, October 22, 2024
Tuesday, October 22, 2024
HomeKaam ki BaatBNPL Payment: यदि आप बीएनपीएल भुगतान करने में विफल रहते हैं तो...

BNPL Payment: यदि आप बीएनपीएल भुगतान करने में विफल रहते हैं तो क्या होगा।

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

BNPL Payment: भारत में बीएनपीएल उद्योग के बढ़ने की उम्मीद अब बढ़ गयी है, अब छिपी हुई लागतों, खुलासे की कमी और पारदर्शिता से आने वाले जोखिमों पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है। बीएनपीएल का मतलब है अभी खरीदें, बाद में भुगतान करें, इन दिनों चर्चा का विषय बना हुआ है।

भारत में मौजूदा BNPL बाजार

अगर हम बात करें इस समय भारत में मौजूदा BNPL बाजार लगभग 22,500-26,250 करोड़ रुपये का है और आने वाले समय यानि 2026 तक लगभग 3.37-3.75 लाख करोड़ रुपये तक बढ़ने की उम्मीद है।

उद्योग के millennials और self-employed लोगों के आधार पर बढ़ने की उम्मीद है, जिनकी आम तौर पर औपचारिक क्रेडिट इतिहास तक कोई पहुंच नहीं है। विशाल अप्रयुक्त बाजार को देखते हुए, बीएनपीएल खिलाड़ी इस विशाल अवसर पर नजर गड़ाए हुए हैं, खासकर जब भारत के क्रेडिट कार्ड की आबादी केवल 67 मिलियन तक सीमित है, जबकि बैंक केवल शीर्ष 100 मिलियन लोगों पर ध्यान केंद्रित करते हैं। BNPL Payment

There are two types of Digital BNPL player

Digital BNPL player
Digital BNPL player

बाजार में दो तरह के डिजिटल बीएनपीएल प्लेयर हैं- पेमेंट फाइनेंस और ट्रांजैक्शन फाइनेंस। LazyPay और Simpl जैसे BNPL खिलाड़ियों के मामले में, आपको वॉलेट में क्रेडिट कार्ड या पैसे जोड़ने या OTP की प्रतीक्षा करने की लंबी प्रक्रिया से नहीं गुजरना पड़ता है। आप बस अपने सभी बिल जमा कर सकते हैं और 15 दिनों के बाद केवल एक बिल का भुगतान कर सकते हैं। दूसरी ओर, लेन-देन वित्त, छोटी ईएमआई में बड़ी-टिकट की खरीदारी को सक्षम बनाता है।

यदि आप BNPL भुगतान न चूका पाए तो क्या होगा

आपको बता दे कि, वर्तमान में बीएनपीएल खिलाड़ियों द्वारा कोई मानक अभ्यास नहीं किया जाता है, और इसलिए चार्जिंग संरचना कंपनी से कंपनी में भिन्न होती है। छिपी हुई लागतों, lack of disclosure और transparency, और बिना क्रेडिट इतिहास वाली नई-से-क्रेडिट आबादी से आने वाले कई जोखिमों पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है।

बीएनपीएल सुविधा चुनने से पहले यह जानकारी ले :

BNPL Processing cost

डिजिटल बीएनपीएल खिलाड़ी आमतौर पर ऋण के लिए 0-99 रुपये के बीच कुछ भी चार्ज करते हैं।

Late payment fee

उधारकर्ताओं को अपनी बकाया राशि का भुगतान करने तक लेट पेमेंट फीस शुल्क का भुगतान करना होगा। उदाहरण के लिए, फ्लिपकार्ट का पे लेटर 100 रुपये से 5,000 रुपये और उससे अधिक की बिल राशि के लिए 60 से 600 रुपये तक के विलंब भुगतान शुल्क लेता है। इसी तरह, LazyPay के मामले में, उपयोगकर्ताओं से प्रतिदिन 15 रुपये का जुर्माना लगाया जाता है।

BNPL Interest rates

यहां यह समझना महत्वपूर्ण है कि देर से भुगतान के मामले में विभिन्न कंपनियों की अलग-अलग चार्जिंग संरचना होती है। जबकि कुछ सिर्फ देर से भुगतान शुल्क ले सकते हैं, अन्य प्रति माह 2-3 प्रतिशत से अधिक ब्याज ले सकते हैं। उदाहरण के लिए, Paytm जैसी भुगतान कंपनियां ग्राहकों से बकाया राशि पर एक महीने की देय तिथि बढ़ाने के लिए 3 प्रतिशत ब्याज वसूलती हैं।

BNPL के अन्य charges

यदि आप निर्धारित अवधि से पहले लोन को बंद करने की योजना बनाते हैं तो बीएनपीएल खिलाड़ी पूर्व भुगतान शुल्क भी लगा सकते हैं। उदाहरण के लिए, HDFC बैंक की फ्लेक्सीपे सेवा के pre-closure पर बकाया मूलधन पर 4 प्रतिशत और 18 प्रतिशत GST लगता है।

BNPL Payment

Also read:- Online Fraud से बचने के लिए इन 4 बातों का रखें ध्यान, आपकी मेहनत की कमाई होगी सुरक्षित

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR