Tuesday, October 22, 2024
Tuesday, October 22, 2024
HomeKaam ki BaatOnline Video Calling: Zoom या Google Meet पर है वीडियो कालिंग? और...

Online Video Calling: Zoom या Google Meet पर है वीडियो कालिंग? और आप नहीं है तैयार, तो इन 5 कमाल की टिप्स को करे फॉलो

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Online Video Calling: कोरोना महामारी के चलते लोगो का बाहर आना जाना लगभग बंद ही हो गया था इस दौरान आज दूसरे से रूबरू होने के लिए लोगो ने वीडियो कालिंग का जमकर इस्तेमाल किया और इसका ट्रेंड काफी बढ़ गया। चाहे वो कोई ऑफिस की मीटिंग हो या ऑनलाइन क्लास हो, हममें से अधिकतर लोगों को अभी भी Zoom, Google Meet या Microsoft Teams के जरिए वीडियो कॉलिंग करनी पड़ रही है। जब हम वीडियो कॉल करते है तो उसके दौरान सबसे बड़ी समस्या होती है कि हम अच्छे कैसे दिखें। यहां हम आपको 5 आसान टिप्स देंगे जिससे आप वीडियो कॉल पर अच्छे लगेंगे।

लाइटिंग का होता है सारा खेल (Online Video Calling)

It's all about lighting
It’s all about lighting

यदि आप वीडियो कॉल पर है तो सबसे आसान तरीका है कि अपने रूम के सभी दरवाजे-खिड़कियों को खल दे जिससे रोशनी आपके चेहरे पर पड़े। लेकिन, ऐसा भी ना हो कि आपके चेहरे के सिर्फ एक साइड पर लाइट हो और एक साइड पर अंधेरा। इसलिए किसी ऐसे कमरे में बैठें जहां कई दिशाओं में खिड़कियां हों। आप चाहें तो जिस तरफ अंधेरा है वहां आर्टिफिशियल लाइटिंग का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Also read:- Credit Card Benefits: क्रेडिट कार्ड से हो सकते है कई फायदे, जान लें यह कुछ काम की बातें

बैकग्राउंड का ध्यान रखना है ज़रूरी

background is important
background is important

बैकग्राउंड वीडियो कॉलिंग में एक अहम पार्ट निभाता है। कभी भी पूरी तरह से ब्लैंक बैकग्राउंड ना चुने, यह काफी बोरिंग होता है। इसके अलावा भड़कीले कलर का बैकग्राउंड भी बाकी लोगों को डिस्ट्रैक्ट कर सकता है। एक आइडल बैकग्राउंड में bright colors और कुछ चुनिंदा ऑब्जेक्ट (जैसे कोई पेंटिंग, सोफा, पौधा) हो सकते हैं। इस बात लय ध्यान रखे कि बैकग्राउंड में लाइट ना जल रही हो।

Also read:- BNPL Payment: यदि आप बीएनपीएल भुगतान करने में विफल रहते हैं तो क्या होगा।

वीडियो कालिंग के समय कहां देखे?

बहुत से लोग यह गलती करते हैं कि वीडियो कॉल के दौरान वे स्क्रीन की तरफ देखते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हमारी आदत बात करते समय सामने वाले को देखने की होती है। लेकिन वीडियो कॉल के दौरान आपको कैमरे की तरफ से देखना है।

इस फोटोग्राफी नियम को ध्यान में रखे

रूल ऑफ थर्ड
रूल ऑफ थर्ड

आपको बता दें कि फोटोग्राफी का एक मशहूर नियम होता है, जिसे रूल ऑफ थर्ड कहते हैं। आप इस नियम को वीडियो कॉल के दौरान भी लागू कर सकते है। इसके तहत, आपको फ्रेम का दो-तिहाई हिस्सा खुद इस्तेमाल करना है और एक तिहाई हिस्से को बैकग्राउंड के लिए छोड़ना है। यानी फ्रेम के बीचो-बीच न बैठकर, एक साइड में बैठें।

Online Video Calling

Also read:- Online Fraud से बचने के लिए इन 4 बातों का रखें ध्यान, आपकी मेहनत की कमाई होगी सुरक्षित

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR