Tuesday, October 22, 2024
Tuesday, October 22, 2024
HomeKaam ki BaatWhatsApp-Telegram new guidelines: व्हाट्सप्प और टेलीग्राम पर भूलकर भी न करें यह...

WhatsApp-Telegram new guidelines: व्हाट्सप्प और टेलीग्राम पर भूलकर भी न करें यह मैसेज, सरकार द्वारा निकाली गयी नई गाइडलाइंस

- Advertisement -

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली :

WhatsApp-Telegram new guidelines: सरकार के द्वारा सभी व्हाट्सएप और टेलीग्राम यूज़र्स को सचेत किया गया है कि इन सोशल मीडिया ऐप्स पर किसी भी प्रकार की गुप्त जानकारी या दस्तावेज शेयर ना करें। केंद्र सरकार के द्वारा नई communication guidelines भी जारी की गयी हैं। इसमें सभी सरकारी कर्मचारियों को WhatsApp, Telegram और दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर कॉन्फिडेंशियल इनफॉरमेशन शेयर न करने के निर्देश दिए गए हैं।

यह है कारण (WhatsApp-Telegram new guidelines)

सरकार के द्वारा लिए गए इस फैसले के पीछे यह वजह है कि इन ऐप्स के सर्वर दुनिया भर की प्राइवेट कंपनियों के पास हैं और भारत विरोधी ताकतें जानकारी का दुरुपयोग कर सकती हैं। गाइडलाइंस के मुताबिक, वर्क फ्रॉम होम के दौरान कर्मचारी सिर्फ office applications के जरिए ही कनेक्ट होने चाहिए। यह आदेश Amazon Alexa, Apple HomePod, Google Meet, और Zoom जैसे ऐप्स पर भी लागू होता है।

Also read:- Online Fraud से बचने के लिए इन 4 बातों का रखें ध्यान, आपकी मेहनत की कमाई होगी सुरक्षित

New communication guideline issued

WhatsApp, Telegram और अन्य सोशल मीडिया ऐप पर यह आदेश वर्तमान सिस्टम में खामियों को एनालाइज करने के बाद आया है। केंद्र ने classified information लीक से बचने के लिए नेशनल कम्यूनिकेशन नॉर्म्स और सरकारी निर्देशों के लगातार उल्लंघन के चलते खुफिया एजेंसियों द्वारा बनाई गई एक नई कम्यूनिकेशन गाइडलाइन जारी की हैं। इस प्रकार सभी मंत्रालयों को ऐसे उल्लंघनों को रोकने के लिए यह कदम उठाने और दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए गए है।

Also read:- BNPL Payment: यदि आप बीएनपीएल भुगतान करने में विफल रहते हैं तो क्या होगा।

smartwatch or smartphone के इस्तेमाल पर भी रोक

इन निर्देशों के अनुसार कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम के दौरान अपने होम सेटअप से सेसेंटिव जानकारी या डॉक्यूमेंट भेजने से बचना चाहिए। इसके अलावा, home system को सिर्फ National Informatics Center के वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क के जरिए से ऑफिस नेटवर्क से जोड़ा जाना चाहिए।

नई गाइडलाइंस के मुताबिक, सभी केंद्रीय मंत्रालयों और विभागों के शीर्ष अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि जब गोपनीय या राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की जाए तो बैठकों के दौरान स्मार्टवॉच या स्मार्टफोन का भी उपयोग न करें।

WhatsApp-Telegram new guidelines

Also read:- Credit Card Benefits: क्रेडिट कार्ड से हो सकते है कई फायदे, जान लें यह कुछ काम की बातें

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR