Tuesday, October 22, 2024
Tuesday, October 22, 2024
HomeKaam ki BaatAadhaar Card Update : अपने आधार कार्ड को अपडेट कराने से पहले जान...

Aadhaar Card Update : अपने आधार कार्ड को अपडेट कराने से पहले जान लें ये ज़रूरी बाते

- Advertisement -

Aadhaar Card Update 

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली :

आज के समय में आधार कार्ड बहुत ही जरुरी डॉक्यूमेंट बन गया है। आधार कार्ड एक ऐसा ID प्रोफ डॉक्यूमेंट है जिसके बिना आप कोई चीज़ परचेस नहीं कर सकते है। मोबाईल सिम कार्ड लेन से लेकर बैंक अकाउंट खाता ओपन कारने तक सब में आधार कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है।

यदि आपके आधार कार्ड में किसी भी तरह की कोई भी मिस्टेक है या कुछ गलत लिखा हुआ है तो आपको परेशानी झेलनी पड़ सकती है। ऐसे में आप अपने आधार कार्ड में किसी भी तरह की कोई चेनजिस करना चाहते है तो यह ट्रिक्स आपके काम आ सकती है।

अगर आप अपने आधार कार्ड में नाम, जन्म की तारीख या पता आदि बदलना चाहते हैं तो आपको यह पता होना बहुत जरूरी है कि आप कितनी बार इन चीजों को बदलवा सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा इन चेनजिस पर सीमा तय की गई है।

नाम (Name) 

यदि आपके आधार कार्ड में आपके नाम में किसी तरह की कोई गलती है तो आप इसे ज्यादा से ज्यादा दो बार बदलवा सकते हैं। यूआईडीएआई के नियमों के अनुसार, आप अपना नाम में हुई गलती को ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों मोड में सही करवा सकते हैं।

लिंग (Gender)

यदि आपके आधार कार्ड में जेंडर गलत लिखा हुआ है जैसे कि आप पुरुष हैं और आपके आधार कार्ड में महिला का जेंडर लिखा है तो आपको कई तरह की समस्याओ का सामना करना पड़ सकता है। इस संबंध में 2019 में यूआईडीएआई द्वारा एक अधिसूचना प्रकाशित की गई थी। इसमें बताया गया था कि यदि जेंडर गलत लिखा हुआ है तो आप इसे एक बार बदल सकते हैं, जिसके लिए आपको आधार नामांकन / अपडेशन केंद्र पर जाना होगा।

पता (Address)

सामान्य तौर पर बहुत से लोग को यह शिकायत होती है कि उनके आधार कार्ड में घर का पता गलत है। अक्सर आधार कार्ड में घर का नंबर, गली का नंबर जैसी गलतियां होती हैं। ऐसे में आप अपने आधार कार्ड में पता अपडेट एक बार ही करवा सकते हैं।

जन्म की तारीख (Date of birth)

यदि आपके आधार कार्ड पर जन्मतिथि गलत है और आप जन्मतिथि में कोई बदलाव करना चाहते हैं तो यूआईडीएआई के मुताबिक इसे तीन साल के अंतराल में बदला जा सकता है। यानी अगर आधार कार्ड में आपकी जन्मतिथि तीन साल पीछे या तीन साल आगे है तो इसे बदला नहीं जा सकता है।

Aadhaar Card Update 

Als read:- OnePlus Upcoming Smartphones : वनप्लस सितंबर तक इन 6 स्मार्टफोन्स को कर सकता है लॉन्च

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtub

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR