Sunday, October 20, 2024
Sunday, October 20, 2024
HomeTop NewsAdani Capital किसानों को लोन देने के लिए एसबीआई की अडानी कैपिटल...

Adani Capital किसानों को लोन देने के लिए एसबीआई की अडानी कैपिटल से साझेदारी

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

Adani Capital : देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने देश में किसानों को ऋण मुहैया कराने के लिए सह-ऋण भागीदार के रूप में अडानी कैपिटल के साथ हाथ मिला लिया है।

एसबीआई ने कहा कि एसबीआई ने किसानों को ट्रैक्टर और कृषि उपकरणों की खरीद के लिए ऋण प्रदान करने के लिए अडानी समूह की एनबीएफसी शाखा, अडानी कैपिटल प्राइवेट लिमिटेड (अडानी कैपिटल) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं ताकि कृषि कार्यों में दक्षता और फसलों की उत्पादकता बढ़ाई जा सके।

मशीनें खरीद सकेंगे किसान (Adani Capital)

Adani 1

एसबीआई के अनुसार अडानी कैपिटल के साथ यह साझेदारी फसलों की उत्पादकता बढ़ाने के लिए कृषि मशीनीकरण को अपनाने में देश के किसानों की मदद करेगी।

बयान में कहा गया कि एसबीआई सक्रिय रूप से किसानों की आय को दोगुना करने के लिए ऋण प्रवाह बढ़ाने के लिए कृषि मशीनीकरण, किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) आदि के वित्त पोषण के लिए कई एनबीएफसी के साथ सह-ऋण के अवसरों की तलाश कर रहा है।

एसबीआई के भी बढ़ेंगे ग्राहक (Adani Capital)

State Bank 2

एसबीआई के अध्यक्ष दिनेश खारा के अनुसार इस साझेदारी से एसबीआई के ग्राहक आधार का विस्तार करने के साथ-साथ देश के कृषि क्षेत्र से जुड़ने और भारत की कृषि अर्थव्यवस्था के विकास में योगदान करने में मदद मिलेगी।

एनबीएफसी से एसबीआई का करार जारी (Adani Capital)

NBFC

खारा के अनुसार दूर-दराज के इलाकों में ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों तक पहुंचने और अंतिम छोर तक बैंकिंग सेवाएं मुहैया कराने के लिए हम और एनबीएफसी के साथ काम करना जारी रखेंगे।

अडानी कैपिटल ने क्या कहा (Adani Capital)

Adani 2

अडानी कैपिटल के एमडी और सीईओ गौरव गुप्ता ने कहा कि कंपनी का उद्देश्य कृषि मशीनीकरण में योगदान देना, कृषि की उत्पादकता और आय में सुधार करने में भूमिका निभाना है।

उन्होंने कहा, “हमारा उद्देश्य भारत के सूक्ष्म-उद्यमियों को किफायती ऋण उपलब्ध कराना है। एसबीआई के साथ हमारी साझेदारी बिना बैंक वाले/कम सेवा वाले भारतीय किसानों को फायदा पहुंचाना है।”

सस्ते लोन का फायदा (Adani Capital)

Loan

बैंकों और एनबीएफसी के लिए सह-ऋण योजनाओं पर आरबीआई के दिशा-निर्देशों के तहत अर्थव्यवस्था के कम सेवा वाले क्षेत्रों को प्राथमिकता देते हुए ऋण देने के रूप में सस्ती दरों पर ऋण प्रवाह में सुधार करना है।

Read More : Indian Railway चलाने जा रहा है कई अनारक्षित स्पेशल ट्रेन

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR