Saturday, October 19, 2024
Saturday, October 19, 2024
HomeBusinessAir India एयर इंडिया का एएआई पर बकाया 2,350 करोड़ रुपये, और...

Air India एयर इंडिया का एएआई पर बकाया 2,350 करोड़ रुपये, और भी कंपनियां शामिल

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली

Air India: नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जनरल वी के सिंह ने बताया कि सितंबर 2021 तक भारतीय हवाईअड्डा प्राधिकरण के एरय इंडिया पर 2,350 करोड़ रुपए बकाया हैं। उन्होंने यह जानकारी सोमवार को राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में दी।

नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री सिंह ने राज्यसभा में लिखित उत्तर में बताया कि कुछ एयरलाइन ने अपनी बकाया राशि भी तक नहीं दी है। भारतीय हवाईअड्डा प्राधिकरण (एएआई) क्रेडिट नीति के अनुसार बकाया राशि के लिए एयरलाइनों को नियमित रूप से सूचित करता रहता है। सिंह ने कहा कि निजी दो एयरलाइन का सितंबर तक एएआई का करीब 185 करोड़ रुपए बकाया है। इसमें स्पाइस जेट व गो एयर (अब गो फर्स्ट) जैसी एयरलाइन शामिल हैं। स्पाइस जेट का एएआई पर करीब 109 करोड़ रुपये तो वहीं, गो एयर का एएआई पर 56 करोड़ करोड़ रुपए बकाया पड़ा हुआ है।

125 हवाईअड्डों का स्वामित्व वाला है एएआई Air India

भारतीय हवाईअड्डा प्राधिकरण (एएआई) के पास भारत में करीब 125 हवाईअड्डों का स्वामित्व है। देश भर की एयरलाइन कंपनियां एएआई के हवाईअड्डों का अपनी सेवा के लिए उपयोग करती हैं। इसमें एयरलाइन की लैंडिंग, पार्किंग सहित एएआई की अन्य सेवाएं शामिल हैं। इन्ही सेवाओं को लेने के लिए एएआई को एयरलाइन कंपनियां भुगतान करती हैं।

एएआई के पास हैं कानूनी कार्रवाई के विकल्प Air India

सिंह ने राज्यसभा में बताया कि अगर यह एयरलाइन कंपनियां एएआई की बकाया राशि की वसूली का भुगतान नहीं करती हैं तो उसके पास इन पर दंड स्वरूप ब्याज लगाने, सुरक्षा के तौर पर जमा राशि की जब्ती के साथ कानूनी कार्रवाई जैसे विकल्प मौजूद हैं।

Read More : FD Interest Rates अगर इन बैंकों में करा रहे एफडी तो ब्याज दरों का रखें ध्यान

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR