Saturday, October 19, 2024
Saturday, October 19, 2024
HomeKaam ki BaatAmerican Arms Companies कोरोना काल में भी अमेरिका की हथियार कंपनियों ने...

American Arms Companies कोरोना काल में भी अमेरिका की हथियार कंपनियों ने किया अरबों का बिजनेस

- Advertisement -

इंडिया न्यूज,अंबाला

American Arms Companies: जब कोरोना का दौर चल रहा था और लगभग सभी लोगोे के बिजनेस ठप पड़ गए थे तब हथियार बनाने वाली कंपनियों का बिजनेस जबरदस्त चल रहा था। देखा जाए तो पुरी दुनिया में टॉप 100 हथियार बनाने वाली कंपनियों में से 41 अमेरिकी कंपनियां हैं। कुल हथियारों की बिक्री में 54 फीसदी हिस्सेदारी अमेरिकी कंपनियों की है।

दुनिया में हथियार बनाने वाली टॉप 10 कंपनियों में से 6 कंपनियां अमेरिका की थीं जबकि 3 चीन और एक कंपनी यूके की थी। सबसे ज्यादा हथियार बनाने वाली कंपनियां, इन 12 देशों से ताल्लुक रखती हैं। इनमें अमेरिका, यूके, रूस, फ्रांस, ट्रांस यूरोप, इटली, इजरायल, जर्मनी, दक्षिण कोरिया और भारत जैसे देश शामिल हैं।

3 हथियार बनाने वाले देश (American Arms Companies)

टॉप 100 हथियार बनाने वाली कंपनियों में अमेरिकी 41 नंबर पर आता है। अमेरिका के बाद टॉप हथियार बनाने वाली कंपनियां चीन में स्थित हैं। दुनिया में हथियार बनाने के मामले तीसरी बड़ी हिस्सेदारी यूनाइटेड किंगडम की है।

10 कंपनियों में 3 हैं चाइनीज (American Arms Companies)

अमेरिका के दबदबे की बीच सबसे ज्यादा हथियारों का व्यापार करने वाली चॉप 10 कंपनियों में 3 चाइनीज थीं। इनमें नोरिन्को, ऐविक और CETC जैसे नाम शामिल हैं। इन तीनों कंपनियों ने कुल मिलाकर 49.4 अरब डॉलर का बिजनेस साल 2020 में किया है।

2020 की टॉप कंपनी हैं लॉकहीड मार्टिन (American Arms Companies)

बता दें कि पिछले साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली आर्म्स कंपनियों में लॉकहीड मार्टिन का नाम शामिल है। अमेरिकी की इस कंपनी लॉकहीड ने एक साल में 58.2 अरब डॉलर का बिजनेस किया है। और दूसरे नंबर पर रेथियॉन कंपनी है जिसने 36.8 अरब डॉलर के हथियार बेचे। तीसरे नंबर पर भी अमेरिकी कंपनी बोइंग का नाम है। बोइंग की माने तो इस कंपनी ने साल 2020 में 32.1 अरब डॉलर का व्यवसाय किया।

American Arms Companies

Read more:- PF Alert By EPFO : पीएफ अकाउंट होल्डर्स के लिए बड़ी खबर, 31 दिसंबर तक कर लें ये काम

Read more :- LPG Gas Connection Process जानिए दूसरे शहर में कैसे करें गैस कनेक्शन ट्रांसफर

Read more:- Bank Of Maharashtra बैंक ऑफ महाराष्ट्र की ब्याज दरो में हुई कटौती, सस्ता हुआ होम और कार लोन

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR