Saturday, October 19, 2024
Saturday, October 19, 2024
HomeBusinessKisan Samman Nidhi Scheme दिसम्बर में किसानों के खाते में आएगी किसान...

Kisan Samman Nidhi Scheme दिसम्बर में किसानों के खाते में आएगी किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं किस्त की रकम, ऐसे लें योजना का लाभ

- Advertisement -

Kisan Samman Nidhi Scheme
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

जहां एक ओर सरकार ने तीनों कृषि बिल को वापस लेने का ऐलान किया है, वहीं अब सरकार किसान सम्मान निधि योजना की दसवीं किस्त का पैसा भी जल्द ही किसानों के खाते में डालेगी। दरअसल, किसान सम्मान निधि योजना केंद्र एक बहुत बड़ी और महत्वपूर्ण योजना है।

इस योजना के तहत सरकार किसानों को सहायता पहुंचाने के लिए सीधे उनके खाते में पैसा ट्रांसफर करवाती है। इसमें बिचौलिया का कोई काम नहीं रहता है और सीधे किसानों को फायदा पहुंचता है। अब सरकार साल के आखिरी महीने में किसानों के खाते में किसान सम्मान निधि योजना का पैसा डलवाने वाली है। बताया जा रहा है कि 15 दिसंबर तक किसानों के खाते में इस योजना का पैसा ट्रांसफर हो जाएगी।

ऐसे लें किसान सम्मान निधि योजना का लाभ Kisan Samman Nidhi Scheme

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको आनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना होता है। इस योजना के तहत किसानों को सालाना 6000 रुपए दिए जाते हैं। यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं लेकिन अब तक आपने किसान सम्मान निधि योजना के तहत रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है, तो आप सबसे पहले आनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा लें।

यदि आपको आनलाइन रजिस्ट्रेश्न के बाद भी इस योजना का लाभ नहीं मिल रहा है तो रजिस्ट्रेशन में भरी गई जानकारी को चेक कर लें और अगर उसमें कोई गलती है तो आप उसे भी सुधार सकते हैं और लाभ प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप अभी तक इस योजना के अंतर्गत रजिस्टर्ड नहीं है तो आप अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर Farmers Corner पर क्लिक करें। उसके बाद न्यूज रजिस्ट्रेशन के कॉलम पर जाकर अपना आधार नंबर और तमाम डिटेल भर दें। बस आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

ऐसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम Kisan Samman Nidhi Scheme

यदि आपने किसान सम्मान निधि योजना के तहत रजिस्ट्रेशन करवाया हुआ है तो लाभुकों की लिस्ट में आप अपना नाम चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको अधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद Farmers Corner पर क्लिक करें। इस सेक्शन में आपको Beneficiaries List दिखेगा, यहां क्लिक करके आप अपना नाम सर्च कर सकते हैं। यहां आपको अपना नाम जिलानुसार ढूंढना होगा।

Read More : Ban on Crypto Currency is not Possible क्रिप्टोकरेंसी पर बैन संभव नहीं

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR