Sunday, October 20, 2024
Sunday, October 20, 2024
HomeTop NewsBharat Bond ETF का तीसरा चरण आज से खुला, जानिए निवेश करें...

Bharat Bond ETF का तीसरा चरण आज से खुला, जानिए निवेश करें या नहीं

- Advertisement -

Bharat Bond ETF
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

भारत बॉन्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड का तीसरा चरण कल आज से निवेशकों के लिए खुल चुका है। ये न्यू फंड आॅफर 9 दिसंबर को बंद होगा। Bharat Bond ETF 10 साल वाला प्रोडक्ट है और यह 15 अप्रैल 2032 में मैच्योर होगा। भारत Bharat Bond ETF की तीसरे चरण के जरिए सरकार केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रमों के लिए 5,000 करोड़ रुपए जुटा सकती है। Bharat Bond ETF वित्त मंत्रालय के निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग की एक पहल है। यह आम निवेशकों के लिए सुरक्षित निवेश का अच्छा विकल्प है जिसमें अच्छा रिटर्न मिल सकता है।

इससे पहले सरकार ने दिसंबर 2019 में अपनी पहली पेशकश में लगभग 12,400 करोड़ रुपये प्राप्त किए थे। वहीं भारत बॉन्ड ईटीएफ की दूसरी किस्त को जुलाई 2020 में लॉन्च किया गया था। यह 3 गुना से ज्यादा ओवर सब्सक्राइब हुई था। सरकार ने इससे 11,000 करोड़ रुपए जुटाए थे।

फिलहाल, अलग-अलग मैच्योरिटी वाले चार भारत बॉन्ड ईटीएफ अप्रैल 2023, अप्रैल 2025, अप्रैल 2030 और अप्रैल 2031 हैं। ये ईटीएफ 31 अक्टूबर, 2021 तक 36,359 करोड़ रुपए की निवेशक संपत्ति का प्रबंधन कर रहे हैं।

क्या होता है Bharat Bond ETF

Bharat Bond ETF एक एक्सचेंज ट्रेडेड फंड है जो वर्तमान में केवल सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों के ‘एएए’ रेटेड बॉन्ड में निवेश करता है। भारत बांड ईटीएफ का प्रबंधन एडलवाइस म्यूचुअल फंड करती है। इसके प्रबंधन के तहत 36,359 करोड़ रुपये की संपत्तियां हैं।

निवेश के लिए ट्रेडिंग और डीमैट अकाउंट जरूरी

Bharat Bond ETF अपने फंड का निवेश सरकारी कंपनियों के बॉन्ड में करता है। इसकी खरीद-फरोख्त एक्सचेंज में होती है। यह सिर्फ उन सरकारी कंपनियों के बॉन्ड में निवेश करता है, जिन्हें ट्रिपल ए रेटिंग हासिल होती है। बॉन्ड की मैच्योरिटी अवधि फंड की मैच्योरिटी के करीब होती है। इसमें निवेश के लिए ट्रेडिंग और डीमैट अकाउंट होना जरूरी है।

Read More : Reliance Capital के खिलाफ आरबीआई की दिवाला कार्यवाही शुरू, एनसीएलटी में आवेदन

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR