Friday, October 18, 2024
Friday, October 18, 2024
HomeBusinessBharat Gaurav Trains टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए रेलमंत्री ने 'भारत गौरव...

Bharat Gaurav Trains टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए रेलमंत्री ने ‘भारत गौरव ट्रेनों’ का किया ऐलान, लीज पर भी ले जा सकते हैं इस ट्रेन को

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली

Bharat Gaurav Trains भारत में टूरिज्म को और विकसित करने के लिए भारतीय रेल को नई सौगात मिली है। भारतीय रेलवे को मिली सौगातयह देश की संस्कृति व विरासत की 190 थीम पर होगी। इस संदर्भ में जानकारी देते हुए रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने ऐलान किया है कि आने वाले दिनों में भारतीय रेलवे के जरिये भारत गौरव ट्रेनों को जोड़ा रहा है। भारत गौरव ट्रेनों के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि इस योजना के द्वारा भारतीय रेलवे को 190 ट्रेनों को आवंटन किया गया है।

प्राइवेट कंपनी और आईआरसीटीसी करेगी संचालन (Bharat Gaurav Trains) 

वैष्णव ने कहा कि जिन 190 भारत गौरव ट्रेनों का आवंटन देश में संचालन के लिए किया गया है, उसको प्राइवेट कंपनी और IRCTC की देखरेख में चलाया जाएगा। यात्री, माल व ढुलाई खंड के बाद अब रेलवे पर्यटन के लिए ट्रेनों का तीसरा खंड भारत गौरव ट्रेन शुरू करेगा। उन्होंने कहा कि भारत गौरव ट्रेनों के लिए 190 से ज्यादा ट्रेनों के लिए 3033 कोचों की पहचान कर ली गई है। वहीं, इस ट्रेन का संचानल शेयर होल्डर्स ही करेंगे।

लीज में ले सकते हैं इन ट्रेनों को (‘Bharat Gaurav Trains)

रेल मंत्री ने मंगलवार को प्रेस वार्ता में इस बात की जानकारी दी कि इस ट्रेन सेवा को अगर टूरिस्ट लीज पर लेना चाहिए तो वह ले सकता हैं। हालांकि इसके लिए उसको पहले आवेदन करना होगा। लीज पर ली गई भारत गौरव ट्रेनों का किराया दूरी के हिसाब से टूर ऑपरेटर ही तय करेंगे। रेल मंत्री ने बताया कि यह भारत में एक प्रकार से पूरी तरह नया सेगमेंट है और रेगुलर ट्रेन सर्विस नहीं है।

भारतीय रेलवे ने हाल ही में प्रभु श्री राम से जुड़े स्थलों को देश के लोगों को भ्रमण करने के उद्देश्य से 7 नवंबर से श्री रामायण सर्किल स्पेशल ट्रेन की शुरुआत की है। जिसके द्वारा यात्रियों को  भगवान राम के जीवन से जुड़ी जगहों की सैर कराई जाएगी। और यह यात्रा 17 दिनों की होगी।

Read More : Various Charges on Home Loan होम लोन पर लगते हैं कई तरह के चार्ज

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR