Saturday, October 19, 2024
Saturday, October 19, 2024
HomeBusinessTomato Growing Prices 2 महीने तक नहीं मिल सकती टमाटर के बढ़ते...

Tomato Growing Prices 2 महीने तक नहीं मिल सकती टमाटर के बढ़ते भावों से राहत

- Advertisement -

Tomato Growing Prices
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
भारत के कई राज्यों हुई बेमौसमी बारिश की मार से फसलें बुरी तरह प्रभावित हुई है जिस कारण सब्जियों के दाम कम होते दिखाई नहीं दे रहे हैं। हर सब्जी में इस्तेमाल होने वाला टमाटर तो 100 रुपए के पार ही बिक रहा है और अगले 2 महीने तक इसके भाव में गिरावट कम होने की आशंका नहीं है। एक रिपोर्ट के मुताबिक इस बार सितंबर के अंत में उत्तर से लेकर दक्षिण भारत तक बेमौसमी बारिश हुई है जिस कारण फसलें बड़े पैमाने पर प्रभावित हुई हैं।

हालांकि केंद्र सरकार ने दिसंबर की शुरूआत में उत्तर भारत के कई राज्यों से सब्जियों की सप्लाई शुरू होने का दावा किया है, यदि ऐसा हो जाता है तो आम लोगों को थोड़ी राहत मिल सकती है। लेकिन टमाटर के दाम में कमी आएगी या नहीं, ये कहना अभी मुश्किल है। वहीं सब्जी विक्रेताओं का कहना है कि दाम बढ़ने के बाद ग्राहक जहां पहले 2 किलो तक प्याज-टमाटर खरीदते थे, वहीं अब आधा किलो से लेकर ढाई सौ ग्राम तक ही खरीद रहे हैं।

कर्नाटक में 5 लाख हेक्टेयर फसल को नुक्सान

कर्नाटक से बहुत अधिक मात्रा में टमाटर की सप्लाई होती है लेकिन इस बार कर्नाटक में भारी बारिश हुई है, जिससे हालात इतने खराब हैं कि वहां भी सब्जियों को महाराष्ट्र के नासिक से मंगाना पड़ रहा है। बताया जा रहा है कि कर्नाटक में बारिश से 5 लाख हेक्टेयर में फसल को नुक्सान पहुंचा है। कर्नाटक में सामान्य से 100% ज्यादा बारिश हुई है। जबकि आंध्रप्रदेश में सामान्य से 40% और महाराष्ट्र में 22% ज्यादा बारिश हुई है।

ये सभी राज्य अक्टूबर से दिसंबर के बीच अब तक टमाटर व अन्य सब्जियों के मेन सप्लायर रहे हैं। फसल के साथ-साथ साग सब्जियों को भी नुकसान हुआ है, जिसके चलते सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं। बेंगलुरु की बात करें तो यहां बाजार में टमाटर 100 से 120 रुपए किलो और प्याज 50 से 70 रुपये किलो बिक रहा है।

Read More : Corona crisis on Share Market शेयर मार्केट पर छाया कोरोना संकट

Read More : Titan Shares Quantity टाइटन के शेयर ने राकेश झुनझुनवाला का किया भारी नुकसान, 753 करोड़ का हुआ घाटा

Read More : Ban on Crypto Currency is not Possible क्रिप्टोकरेंसी पर बैन संभव नहीं

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR