Tuesday, October 22, 2024
Tuesday, October 22, 2024
HomeKaam ki Baatदेश का पहला Silver ETF खुला, जानिए निवेश करने के फायदें

देश का पहला Silver ETF खुला, जानिए निवेश करने के फायदें

- Advertisement -

Silver ETF

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
ईटीफ में निवेश करने वालों के लिए एक और खुशखबरी है। अब आप सोने के अलावा चांदी में भी ईटीएफ के जरिए निवेश किया जा सकेगा। ICICI Prudential Mutual Fund आज से देश का पहला सिल्वर ईटीएफ (Silver ETF) निवेश के लिए खोल दिया है।

यह देश की पहली पैसिव स्कीम है जो फिजिकल चांदी के भाव को ट्रैक करेगा। इसमें निवेश किए गए पैसे पर रिटर्न की बात करें तो जैसे-जैसे चांदी मजबूत होगी, आपके पैसे भी बढ़ेंगे। इस Silver ETF में 19 जनवरी तक निवेश किया जा सकता है।

समझिए क्या है Silver ETF

ईटीएफ (Exchange Traded Fund) एक इंडेक्स या कमोडिटी की कीमत को ट्रैक करता है। आज जारी हुआ सिल्वर ईटीएफ के जरिए चांदी की कीमत को ट्रैक किया जाएगा। यह सिल्वर ईटीएफ एक ओपन-एंडेड स्कीम है जो चांदी की घरेलू कीमत को ट्रैक करेगा। इसमें निवेश पर मिलने वाला रिटर्न चांदी की कीमतों पर निर्भर होगा जिसमें ट्रैकिंग एरर की भी कुछ गुंजाइश है।

आॅफर पीरियड के दौरान स्टॉक एक्सचेंज पर निवेशक इसे एक यूनिट या इसके गुणक में इसके यूनिट्स की खरीद-बिक्री कर सकते हैं जबकि म्यूचुअल फंड से आथराइज्ड पार्टिसिपेंट/निवेशक 30 हजार यूनिट और इसके गुणक में इस स्कीम के तहत यूनिट्स की खरीद-बिक्री कर सकेंगे।

Silver ETF के फायदे

सिल्वर ईटीएफ में पैसे लगाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें फिजिकल चांदी की तुलना में अधिक लिक्विडिटी और कम स्टोरेज कॉस्ट है। वहीं इसमें निवेश को लेकर शुद्धता या गुणवत्ता को लेकर कोई चिंता नहीं करनी है। चांदी की कीमत में तेजी की संभावना अधिक होती है। इसका इस्तेमाल सोलर पैनल, मेडिकल इंस्ट्रूमेंट्स, स्विचेज, सैटेलाइट इत्यादि में किया जाता है।

Also Read : Share Market Update बाजार में आज उतार-चढ़ाव के बीच सेंसेक्स 110 अंक ऊपर 59960 पर पहुंचा

Read More : TATA Group Share टाटा ग्रुप के इन 2 शेयरों का 1 साल में 2400 प्रतिशत रिटर्न

Read More : आटो स्टॉक्स में कमाई का बेहतरीन मौका, आज से खुला देश का पहला Nippon India Nifty Auto ETF

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR