Sunday, October 20, 2024
Sunday, October 20, 2024
HomeTop NewsCryptocurrencies cannot be accepted in the country स्वीकार नहीं की जा सकती...

Cryptocurrencies cannot be accepted in the country स्वीकार नहीं की जा सकती क्रिप्टोकरेंसी देश में: सीतारमण

- Advertisement -

Cryptocurrencies cannot be accepted in the country: केंद्र सरकार ने क्रिप्टोकरेंसी को लेकर अपना रुख साफ कर दिया है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को अपने एक बयान में यह कहा है कि, केंद्र सरकार की देश में क्रिप्टोकरेंसी को लीगल टेंडर के रूप में स्वीकार करने की कोई योजना नहीं है। केंद्र द्वारा बिटकॉइन लेनदेन से संबंधित डाटा पर एक सावाल का जवाब देते हुए वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि, केंद्र भारत में बिटकॉइन लेनदेन पर कोई डेटा एकत्र नहीं करता है।

Cryptocurrencies cannot be accepted in the country

देश में क्रिप्टोकरेंसी की मान्यता को लेकर निवेशकों के बीच में छिड़ी बहस पर केंद्र सरकार विराम लगा दिया है। संसद में सोमवार से शुरू हुए शीतकालीन सत्र में भारत सरकार की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण साफ कर दिया है कि सरकार क्रिप्टोकरेंसी को देश में कोई मान्यता देने की योजना नहीं है। मोदी सरकार इसे लीगल टेंडर के रूप में स्वीकार नहीं करेगी।

वहीं, क्रिप्टोकरेंसी के निवेशकों में यह चर्चा थी कि सरकार इस पर पूरी तरह प्रतिबंध नहीं लगाएगी। वित्त मंत्री द्वारा संसद के लोकसभा में दिए गए बयान से साफ हो गया है कि भारत सरकार संसद में शुरू हुए शीतकालीन सत्र में मोदी सरकार संसद के शीतकालीन सत्र में क्रिप्टोकरेंसी को देश में बैन लगाने के लिए ‘द क्रिप्टोकरेंसी एंड रेगुलेशन ऑफ ऑफिशियल डिजिटल करेंसी बिल, 2021’ पेश करने वाली है। हालांकि अभी तक देश में इसके उपयोग के लिए न तो कोई प्रतिबंध है और न ही कोई नियम है। (Cryptocurrencies cannot be accepted in the country: Sitharaman)

10 करोड़ लोगों के पास है क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrencies cannot be accepted in the country)

कोरोबार विशेषज्ञों का कहना है कि इस समय देश में करीब 10 करोड़ भारतीयों के पास क्रिप्टोकरेंसी है,जिसमें देश के कई युवा व सीनियर सिटीजंस शामिल हैं। 2018 में भारतीय रिवर्ज बैंक इस मुद्रा पर प्रतिबंध लगा दिया था। पिछले साल सुप्रीम कोर्ट इस पर लगे प्रतिबंध को समाप्त कर दिया था। Cryptocurrencies cannot be accepted in the country

वहीं, इंडस्ट्री के कुछ जानकारों का कहना है कि देश में क्रिप्टोकरेंसीज पर पूर्ण प्रतिबंध नहीं होगा। बिटकॉइन का मार्केट कैप 1 लाख करोड़ डॉलर से अधिक है। सरकार ने क्रिप्टोकरेंसीज को एसेट क्लास में डालने की बात कही थी। इसलिए उम्मीद की जा रही है कि बिटकॉइन को एसेट क्लास में क्लासीफाई किया जा सकता है।

Cryptocurrencies cannot be accepted in the country

Read More : Corona crisis on Share Market शेयर मार्केट पर छाया कोरोना संकट

Read More : Titan Shares Quantity टाइटन के शेयर ने राकेश झुनझुनवाला का किया भारी नुकसान, 753 करोड़ का हुआ घाटा

Read More : Ban on Crypto Currency is not Possible क्रिप्टोकरेंसी पर बैन संभव नहीं

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR