Friday, October 18, 2024
Friday, October 18, 2024
HomeCryptocurrencyCryptocurrency In India भारत में 8 प्रतिशत लोगों के 70 हजार करोड़...

Cryptocurrency In India भारत में 8 प्रतिशत लोगों के 70 हजार करोड़ रुपए लगे हैं cryptocurrency में, अब क्या होगा

- Advertisement -

Cryptocurrency In India
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

भारत में क्रिप्टोकरेंसी पर बैन की खबर के बाद से हर उस निवेशक की चिंता बढ़ गई है जिन्होंने रातोंरात अमीर होने का सपना देखकर क्रिप्टो में निवेश किया हुआ है। मोदी सरकार 29 नवम्बर से शुरू होने वाले संसद के शीतकालीन सत्र में द क्रिप्टोकरेंसी एंड रेगुलेशन आफ आफिशियल डिजिटल करेंसी बिल, 2021 पेश ला रही है।

संसद में बिल पास होने के बाद ऐसा प्रावधान लाया जाएगा कि पहले से चल रही सारी निजी क्रिप्टोकरेंसी पर प्रतिबंध लग जाएगा। एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में 8 प्रतिशत लोगों ने अपना पैसा Cryptocurrency में लगाया हुआ है। अब इन निवेशकों के मन में सवाल उठ रहा है कि अगर भारत में Cryptocurrency को पूर्णतया बैन कर दिया गया तो उन लोगों का क्या होगा, जो इसमें भारी-भरकम निवेश कर चुके हैं।

70 हजार करोड़ रुपए लगे

एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में 8 प्रतिशत लोगों ने क्रिप्टोकरेंसी में निवेश किया हुआ है। चूंकि क्रिप्टोकरेंसी बैंकिंग क्षेत्र के दायरे में नहीं आती है, ऐसे में ये पता नहीं चल पाता है कि पैसा किस मकसद से और किसे भेजा जा रहा है। इसलिए कुछ लोग इसका दुरुपयोग जैसे हवाला के जरिए भी इस्तेमाल करते हैं। लेकिन भारत में जिन 8 प्रतिशत लोगों ने इसमें निवेश किया हुआ है, उनमें से ज्यादातर लोगों का मकसद अपने पैसों को बढ़ाना है।

यानि कि आज कम में खरीदा और कल ज्यादा में बेच दिया। 8 प्रतिशत लोगों ने औसतन 9000 रुपए प्रति व्यक्ति के तौर पर निवेश किया हुआ है, यानि कि तकरीबन 70 हजार करोड़ रुपए। ऐसे में भारत सरकार द्वारा क्रिप्टो पर पूर्णतया बैन लग जाता है तो इन 70 हजार करोड़ रुपए का क्या होगा, ये सवाल भी सभी के मन में है। हालांकि ऐसा अनुमान है कि भारत सरकार द्वारा इसका कोई विकल्प जरूर निकाला जाएगा। वहीं RBI भी कह चुका है कि वह भी अपनी Digital Currency जारी कर सकता है।

2009 के बाद बढ़ा Digital Currency का प्रचलन

बता दें कि दुनिया की सबसे लोकप्रिय डिजिटल मुद्रा अभी भी बिटक्वाइन बनी हुई है और इसके बाद इथेरियम का नंबर आता है। डिजिटल करेंसी का सबसे पहले इस्तेमाल 1991 में किया गया था लेकिन यह 2009 में लॉन्च किए जाने के बाद सबसे ज्यादा सुर्खियों में आई थी। साल 2013 तक सिर्फ बिटक्वाइन ही एकमात्र डिजिटल करेंसी चलन में थी। हालांकि अब दुनियाभर में 7000 से ज्यादा अलग-अलग क्रिप्टोकरेंसी चलन में हैं।

Read More : Various Charges on Home Loan होम लोन पर लगते हैं कई तरह के चार्ज

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR