Sunday, October 20, 2024
Sunday, October 20, 2024
HomeBusinessCyclone Jawad चक्रवात जवाद की तैयारियों को लेकर गोयल ने की सामीक्षा...

Cyclone Jawad चक्रवात जवाद की तैयारियों को लेकर गोयल ने की सामीक्षा बैठक, कहा: चक्रवात से प्रभावित लोगों की रक्षा के लिए पीपीपी आवश्यक है

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली।

Cyclone Jawad:  केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने शनिवार को आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के खाड़ी इलाकों में चक्रवाती तूफान जवाद से निपटने के लिए इन राज्यों द्वारा की गई तैयारियों की व्यवस्था की सामीक्षा की। केंद्रीय मंत्री गोयल ने यह सामीक्षा वीडियो कॉंफ्रेंस के जरिये की। सम्मेलन में भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई), फिक्की, एसोचैम और पीएचडी चैंबर्स जैसे उद्योग मंडलों के प्रतिनिधि भी मौजूद थे। इस दौरान केंद्रीय मंत्री गोयल ने सभी हितधारकों के सुझावों के जरिये इस प्राकृतिक आपदा के प्रभावी तरीके से प्रबंधन के लिए एक व्यापक कार्ययोजना तैयार करने पर जोर दिया।

गोयल ने इस मौके पर कहा कि आपदा प्रबंधन और बचाव तथा प्रभावित लोगों के जीवन और आजीविका की रक्षा के लिए सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) आवश्यक है। गोयल ने कहा कि चक्रवात हल्का मालूम होता है। हमें अपनी समझ को लगातार बढ़ाना चाहिए और अपनी क्षमताओं को उन्नत करते रहना चाहिए। इसके अलावा गोयल ने चक्रवात के प्रभावों से निपटने के लिए बैंकिंग और बीमा क्षेत्रों में तैयारियों  की सख्त आवश्यकता है।

भारतीय मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र  ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने की वजह से चक्रवात जवाद के तेज होने की उम्मीद है और शनिवार दोपहर तक आंध्र प्रदेश व ओडिशा के उत्तरी तट तक पहुंचने की संभावना बताई थी।

रद्द हो चुकी हैं 95 ट्रेनें Cyclone Jawad

चक्रवाती तूफान जवाद को लेकर रेलवे भी एहतियात बरत रहा है। इन रूटों से होकर गुजरने वाली 95 ट्रेनों को 3 और 4 दिसंबर को रद्द कर दिया गया था। इन में छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जोन से होकर गुजरने वाली 11 ट्रेनें भी शामिल थीं।

इन राज्यों में अलर्ट जारी Cyclone Jawad

चक्रवाती तूफान जवाद की वजह  से भारतीय मौसम विभाग ने शनिवार को आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम, विजयनगरम और विशाखापत्तनम जिलों  के लिए चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावा ओडिशा के गजपति, गंजाम, पुरी, जगतसिंहपुर जिलों के लिए भी चेतावनी जारी की गई है। वहीं, आईएमडी ने शनिवार और रविवार को पश्चिम बंगाल में छिटपुट स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने और रविवार और सोमवार को असम , मेघालय व त्रिपुरा में छिटपुट स्थानों पर भारी बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है।

Read More : Indian Railway चलाने जा रहा है कई अनारक्षित स्पेशल ट्रेन

Financial technology क्या है डिजिटल बैंक और इसका मकसद

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR