Monday, May 20, 2024
Monday, May 20, 2024
HomeBusinessकिफायती हेल्थ इंश्योरेंस की मांग में वृद्धि देखी गई है,वित्त वर्ष 2024...

किफायती हेल्थ इंश्योरेंस की मांग में वृद्धि देखी गई है,वित्त वर्ष 2024 में 10 में से 7 ने लागत प्रभावी कवरेज का विकल्प चुना; अधिकांश खरीदार बुजुर्ग आयु वर्ग के

- Advertisement -

55+ वर्ष से अधिक आयु वर्ग में किफायती हेल्थ इंश्योरेंस खरीदारों की संख्या सबसे अधिक 34% प्रतिशत है; वहीं 41-55 आयु वर्ग के ग्राहकों की संख्या 29% प्रतिशत हैं।

कम से कम 25% सीनियर सीटिजन अपने को-पेमेंट को घटाकर 0% कर रहे हैं। को पेमेंट, जिसे परंपरागत रूप से सीनियर सिटीजन द्वारा प्रीमियम कम रखने के लिए चुना जाता है, पहले 60 वर्ष की आयु के बाद योजनाओं में प्रवेश करने वालों के लिए अनिवार्य था। वर्तमान में, कई योजनाएं या तो को-पेमेंट को पूरी तरह से समाप्त कर देती हैं या अतिरिक्त प्रीमियम का भुगतान करके इसे 0% तक कम करने का विकल्प प्रदान करती हैं।

60% किफायती हेल्थ इंश्योरेंस खरीदार कोई भी प्लान खरीदते समय कम से कम एक राइडर का विकल्प चुनते हैं। इनमें से, 65% से अधिक ग्राहकों ने कंज्युमेबल्स राइडर्स को चुना है, साथ ही 33% ग्राहकों ने अस्थमा, बीपी, कोलेस्ट्रॉल और मधुमेह जैसी सामान्य बीमारियों के लिए पहले दिन के कवर राइडर्स को चुना है। इसके अलावा, रूम रेंट मॉडिफिकेशन राइडर्स और कम्युलेटिव बोनस बूस्टर राइडर्स को क्रमशः 17% और 15% ग्राहकों द्वारा पसंद किया गया है।

ग्राहकों को यह महसूस करते हुए खुशी हो रही है कि केवल कॉर्पोरेट हेल्थ इंश्योरेसं ही पर्याप्त नहीं है। 30% ग्राहक जिनके पास पहले से ही एंप्लॉयर स्पॉन्सर्ड हेल्थ इंश्योरेंस है, वे अपनी हेल्थ इंश्योरेंस प्लान को अपनी आवश्यकताओं के अनुसार डिडक्टिबल्स के साथ किफायती और कस्टमाइजेबल बनाने के लिए रिटेल हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी का विकल्प चुन रहे हैं।

पॉलिसीधारक आम तौर पर न्यूनतम 5 लाख की इंश्योरेंस राशि चुनते हैं, जबकि लोकप्रिय विकल्प 5 से 7 लाख के बीच होते हैं।

15% ग्राहकों ने ‘पसंदीदा अस्पताल नेटवर्क’ विकल्प भी चुना, जो प्रीमियम पर 15% तक की छूट देता है।

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR