Sunday, September 8, 2024
Sunday, September 8, 2024
HomeBusinessगुड़गांव रियल एस्टेट की डिमांड ने नेशनल रिकॉर्ड बनाकर 28 प्रतिशत से...

गुड़गांव रियल एस्टेट की डिमांड ने नेशनल रिकॉर्ड बनाकर 28 प्रतिशत से अधिक वृद्धि दर्ज की

- Advertisement -

गुड़गांव के रियल एस्टेट बाजार में 2023 की दूसरी तिमाही के दौरान भारत के शीर्ष शहरों में मांग में सबसे अधिक वृद्धि देखी गई है। आवास की बढ़ती मांग, आपूर्ति में महत्वपूर्ण गिरावट के साथ मिलकर, एक दिलचस्प बाज़ार परिदृश्य के लिए मंच तैयार किया, जिससे औसत दरों में वृद्धि हुई और क्षेत्र की रियल एस्टेट गतिशीलता को नया आकार मिला।

मैजिक ब्रिक्स के नवीनतम डेटा यानी प्रॉपइंडेक्स Q2 2023-24 के अनुसार, गुड़गांव ने संपत्तियों की मांग में 28.9% की प्रभावशाली तिमाही-दर-तिमाही (QoQ) वृद्धि दर्ज की है, जो राष्ट्रीय औसत 10.4% से अधिक है। मांग में इस उछाल का श्रेय एक वाणिज्यिक और तकनीकी केंद्र के रूप में गुड़गांव की बढ़ती प्रतिष्ठा को दिया जा सकता है, जो गुणवत्तापूर्ण आवास विकल्पों की तलाश में पर्याप्त कार्यबल को आकर्षित करता है।

इसके विपरीत, गुड़गांव में संपत्तियों की आपूर्ति में 14.0% तिमाही-दर-तिमाही की उल्लेखनीय गिरावट देखी गई है, आपूर्ति-मांग असंतुलन ने गुड़गांव में संपत्तियों की औसत दर में 2.3% तिमाही-दर-तिमाही वृद्धि को प्रेरित किया है, जिससे कीमतों में लगातार वृद्धि हुई है।
इस रिपोर्ट पर सिग्नेचर ग्लोबल (इंडिया) लिमिटेड के प्रबंध निदेशक श्री रवि अग्रवाल ने कहा, “हम गुड़गांव की रियल एस्टेट यात्रा में एक उत्साहजनक चरण देख रहे हैं। मांग में उल्लेखनीय वृद्धि ने हमें अवसरों और जिम्मेदारियों का एक अवसर दिया है । एक जिम्मेदार रियल एस्टेट डेवलपर के रूप में, हम रहने की जगहें तैयार करने के लिए प्रतिबद्ध हैं जो न केवल हमारे ग्राहकों की आकांक्षाओं को पूरा करती हैं बल्कि इस जीवंत शहर के विकसित शहरी परिदृश्य में भी योगदान देती हैं। हॉटस्पॉट के रूप में गुड़गांव का उभरना इसकी निर्विवाद क्षमता का प्रमाण है, और हम नवाचार, गुणवत्ता के साथ हमारे ग्राहकों की आकांक्षाओं को पूरा के लिए समर्पित हैं।”

न्यू गुरुग्राम, अपनी रणनीतिक कनेक्टिविटी, बढ़ते रोजगार केंद्रों और सामर्थ्य के साथ, संपत्ति चाहने वालों के लिए एक प्रमुख आकर्षण का केंद्र बनकर उभरा है। जबकि सेंट्रल गुरुग्राम, सोहना रोड, गोल्फ कोर्स एक्सटेंशन, द्वारका एक्सप्रेसवे, सुशांत लोक और पुराने गुरुग्राम के प्रमुख क्षेत्र अपने स्थापित बुनियादी ढांचे और सुविधाओं के कारण उपभोक्ताओं की रुचि को आकर्षित करते रहे हैं।

दिलचस्प बात यह है कि अधिकांश संपत्ति चाहने वाले 3 बीएचके इकाइयों की ओर आकर्षित हो रहे हैं, जिसमें 60% की महत्वपूर्ण मांग और आपूर्ति 5,000-10,000 रुपये प्रति वर्ग फुट की सीमा के भीतर आती है। जैसा कि गुड़गांव के रियल एस्टेट बाजार में इस अभूतपूर्व मांग में वृद्धि और आपूर्ति की कमी देखी गई है, नई परियोजनाओं और विकास के साथ, गुड़गांव का रियल एस्टेट क्षेत्र भारतीय बाजार में विकास और अवसर का केंद्र बिंदु बना हुआ है।

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR