Friday, October 18, 2024
Friday, October 18, 2024
HomeBusinessE-Boarding दिल्ली के अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे  के दो टर्मिनल पर शुरू ई-बोर्डिंग सेवा,...

E-Boarding दिल्ली के अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे  के दो टर्मिनल पर शुरू ई-बोर्डिंग सेवा, एक पर कार जारी 

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली।

E-Boarding: अब से दिल्ली के अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर यात्रियों की बोर्डिंग के सत्यापन के लिए ज्यादा समय नहीं लगेगा। इससे पहले यहां के अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर यात्रियों को अपनी यात्रा के लिए बोर्डिंग कराने पर काफी समय कर खर्च करना पड़ता था और यात्रा के निर्धारित से समय के कुछ घंटा पहले हवाई अड्डे पर आना होता है। सोमवार दिल्ली हवाईअड्डे की परिचालक दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा लि. डायल ने यहां के तीनों टर्मिनल पर ई-बोर्डिंग की सुविधा शुरु कर दी है।

 मिल सकेगी उड़ान संबंधी जानकारी E-Boarding

सेवा की शुरूआत करने पर जीएमआर समूह की कंपनी डायल की ओर से सोमवार कहा कि  सभी बोर्डिंग द्वार पर संपर्करहित ई-बोर्डिंग गेट लगाए गए हैं। इन गेटों  पर बोर्डिंग कार्ड स्कैनर लगे हैं, जिसके माध्यम से आने वाले यात्री अपनी उड़ान संबंधी जानकारी का सत्यापन कर सकते हैं।इसके साथ ही  सुरक्षा जांच के लिए आगे बढ़ सकते हैं। कंपनी आगे कहा कि तीन टर्मिनल में से तीन व दो पर ई-बोर्डिंग गेट लगा दिए गए हैं। बचे एक  टर्मिनल पर इसको लेकर काम किया जा रहा है।

संक्रमित होने का खतरा कम होगा E-Boarding

कंपनी ने कहा कि मौजूदा समय समस्त विश्व एक कोरोना वायर  महामारी से जुझ रहा है और महामारी संक्रमण से ज्यादा फैलती है। ऐसी परिस्थितियों में दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर इस प्रकार की सुविधा काफी कारगर साबित  होगी, क्योंकि अब यात्रियों और कर्मचारी छुने की प्रक्रिया से दूर हो जाएंगे। इससे देश में संक्रमण फैलने का खतरा भी कम होगा। उन्होंने कहा ई-बोर्डिंग के शुरू होने से कोविड-19 के प्रकोप के दौरान हवाईअड्डे की सतहों को छूने की जरूरत कम होगी,जबकि  बोर्डिंग में लगने वाला समय भी घटेगा।

Also Read : FD Interest Rates अगर इन बैंकों में करा रहे एफडी तो ब्याज दरों का रखें ध्यान

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR