Thursday, September 19, 2024
Thursday, September 19, 2024
HomeBusinessएलन मस्क ने हटाये कई बड़े अधिकारी तो ट्विटर के सह-संस्थापक जैक...

एलन मस्क ने हटाये कई बड़े अधिकारी तो ट्विटर के सह-संस्थापक जैक डोर्सी ने की एक नए सोशल मीडिया एप्लिकेशन ‘ब्लूस्की’ शब्द प्लेटफॉर्म की शुरूआत

- Advertisement -

(नई दिल्ली): सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर इन दिनों सुर्खियों में है। क्योकि टेस्ला के सीईओ एलन मस्क को अभी कुछ दिनो पहले ही मालिक बनाया गया हैं। एलन मस्क ने ट्विटर का मालिक बनते ही ट्विटर के कई बड़े अधिकारियों की छुट्टी कर दी हैं। मस्क अब ट्विटर में कई तरह के बदलाव करने जा रहे हैं।

नया सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इस्तेमाल करने का मौका

इन खबरों के बीच अब एक और खबर सामने आ रही है कि ट्विटर के सह-संस्थापक जैक डोर्सी एक नए सोशल मीडिया एप्लिकेशन की बीटा टेस्टिंग कर रहे हैं। यह खबर उन लोगों के लिए अच्छी है, जो ट्विटर पर मस्क के कंट्रोल को लेकर खुश नज़र नहीं आ रहे हैं। क्योंकि इन यूजर्स को अब एक नया सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इस्तेमाल करने का मौका मिलेगा।

अगला कदम होगा प्रोटोकॉल की टेस्टिंग  

एलन मस्क के ट्विटर पर कंट्रोल लेने से पहले ही जैक डोर्सी ने घोषणा कर दी थी कि उनकी विकेंद्रीकृत सोशल ऐप Bluesky बीटा यूजर्स टेस्टर देख रही है। कंपनी ने बताया था कि उनका अगला कदम प्रोटोकॉल की टेस्टिंग शुरू करना है। नेटवर्क तैनात होने के बाद इसे कई पार्टियों से समन्वय की जरूरत होती है, इसलिए कंपनी मुद्दों को सुलझाने के लिए प्राइवेट बीटा में टेस्टिंग शुरू करने जा रही है। 

‘ब्लूस्की’ शब्द प्लेटफॉर्म की खुली संभावनाएं

टेस्टिंग को लेकर बताया गया कि टेस्टिंग पूरी होते ही बताया जाएगा यह कैसे काम करता है। साथ ही इसके बाद यह ओपन बीटा में चल जाएगा। बीटा के लिए साइन अप करने के लिए एक लिंक भी शेयर किया गया है।

‘ब्लूस्की’ शब्द प्लेटफॉर्म की खुली संभावनाओं को लेकर रखा गया है। इस प्रोजेक्ट का आकार लेने से पहले ब्लूस्काई इसका ऑरिजनल नाम था। अब यह कंपनी का नाम हो गया है। 

ब्लूस्की की शुरुआत 2019 में हुई

अपको बता दें, कि डोर्सी ने मई 2022 में ट्विटर के बोर्ड से इस्तीफा दे दिया और नवंबर 2021 में ट्विटर के CEO का पद छोड़ दिया था। उन्होंने पिछले हफ्ते ट्विटर पर शेयर किया कि ब्लूस्की किसी भी कंपनी के लिए एक कॉम्पिटिशन बनने का इरादा रखती है। ब्लूस्की की शुरुआत 2019 में ट्विटर ने यूनिफॉर्म डिसेंट्रलाइज्ड कॉन्सेप्ट को बढ़ावा देने के लिए की थी। 

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR