Sunday, October 20, 2024
Sunday, October 20, 2024
HomeBusinessExport Of Covid-19 Covaxin कोविड-19 कोवैक्सिन का शुरू हुआ निर्यात, जल्द मिलेगी...

Export Of Covid-19 Covaxin कोविड-19 कोवैक्सिन का शुरू हुआ निर्यात, जल्द मिलेगी अन्य देशों में स्वदेशी वैक्सीन

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली।

Export Of Covid-19 Covaxin देश में बने कोरोना वायरस के स्वदेशी टीका कोवैक्सिन का भारत बायोटेक ने निर्यात करना शुरू कर दिया है। निर्यात शुरू होने पर भारत बायोटेक ने कहा कि उसने नवंबर में लंबे समय से लंबित निर्यात ऑर्डर निपटाए हैं। इसकी जानकारी भारत बायोटेक ने सोमवार को ट्वीट के जरिये दी।

कंपनी ने ट्वीट कर कहा कि इस निर्यात के माध्यम से नवंबर में लंबे समय के लंबित निर्यात ऑर्डरों को पूरा किया जा रहा है। अगले महीने से निर्यात में और गाति बढ़ाई जाएगी। कई देशों में भारत की स्वदेशी कोवैक्सिन को अपने यहां आपातकालीन इस्तेमाल करने मंजूरी दे दी है। ऐसे में दिसंबर माह में इन देशों में टीके का निर्यात शुरू हो कर दिया जाएगा। यह निर्यात किन-किन देशों में किया जाएगा इस पर कंपनी की तरफ से कोई अधिकारिक जानकारी नहीं मिली है।

भारत सरकार का जताया आभार Export Of Covid-19 Covaxin 

स्वदेशी वैक्सीन के निर्यात की अनुमति मिलने पर कंपनी ट्वीट के जरिये भारत सरकार का आभार व्यक्त किया है। उसने कहा कि कोवैक्सिन महामारी के खिलाफ लड़ाई का एक अभिन्न हिस्सा बन गई है। इससे पहले सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) ने अपनी कंपनी वैक्सीन के निर्यात की जानकारी दी थी। उस जानकारी में बताया था कि यहां पर बनी कोरोना की वैक्सीन कोविशील्ड को एसआईआई ने निर्यात शुरू कर दिया है।

क्या है कोवैक्सीन Export Of Covid-19 Covaxin 

कोवैक्सिन को इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च और नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ वायरोलॉजी ने एक साथ मिलकर विकसित किया है। इसमें भारत बायोटेक ने इस सहयोग के जरिए SARS-COV-2 स्ट्रेन प्राप्त किया था। कोवैक्सिन की दोनों डोज 28 दिन के अंतराल में दी जाती है। इसी साल जनवरी में कोवैक्सिन को भारत में 18 साल से ऊपर के लोगों में इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी दी गई थी। वहीं, WHO से भी कोवैक्सिन के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मिल चुकी है।

Read More : Corona crisis on Share Market शेयर मार्केट पर छाया कोरोना संकट

Read More : Titan Shares Quantity टाइटन के शेयर ने राकेश झुनझुनवाला का किया भारी नुकसान, 753 करोड़ का हुआ घाटा

Read More : Ban on Crypto Currency is not Possible क्रिप्टोकरेंसी पर बैन संभव नहीं

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR