Monday, October 21, 2024
Monday, October 21, 2024
HomeTop Newsपेंशनभोगियों के लिए Life Certificate जमा करने की अंतिम तारीख बढ़ी

पेंशनभोगियों के लिए Life Certificate जमा करने की अंतिम तारीख बढ़ी

- Advertisement -

Life Certificate
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

सरकारी पेंशनभोगियों के लिए लाइफ सर्टिफिकेट या जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की अंतिम तारीख को 31 दिसम्बर 2021 तक के लिए बढ़ा दिया गया है। पहले इसकी अंतिम तारीख 30 नवंबर थी। पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग ने 1 दिसंबर, 2021 को एक कार्यालय ज्ञापन के माध्यम से तारीख को आगे बढ़ाने की घोषणा की थी।

बता दें कि पेंशनभोगियों को लगातार पेंशन हासिल करते रहने के लिए जीवन प्रमाण पत्र को जमा करना जरूरी होता है। इस सर्टिफिकेट के आधार पर ही उनकी पेंशन नियमित रहती है। डिपार्टमेंट आफ पेंशन एंड पेंशनर्स वेलफेयर ने एक आफिस मेमोरेंडम जारी करते हुए इसकी घोषणा की है।

कोविड-19 को देखते हुए लिया निर्णय

डिपार्टमेंट आफ पेंशन एंड पेंशनर्स वेलफेयर ने कहा है कि कई सारे राज्यों में चल रहे कोविड-19 माहामारी को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है कि जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए मौजूदा समय सीमा को आगे बढ़या जाए। अब केंद्र सरकार के सभी पेंशनर्स 31 दिसंबर 2021 तक अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं।

ज्ञापन में कहा गया है कि पीडीए शाखाओं में उचित व्यवस्था और सामाजिक दूरी के उपायों को सुनिश्चित करेगा और भीड़भाड़ को रोकेगा। यदि आप शाखा में जाकर अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा नहीं करना चाहते हैं तो आप घर बैठे भी जीवन प्रमाण पत्र को जमा कर सकते हैं। इसके अलावा आप बैंकिंग अलायंस सेवा के जरिए भी घर बैठे जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं।

फेस रिकग्निशन टेक्नोलॉजी से मिलेगी सुविधा

बता दें कि सरकार ने कुछ दिन पहले पेंशनर्स की सुविधा के लिए यूनिक फेस रिकग्निशन टेक्नोलॉजी लॉन्च किया है। यह पेंशनर्स के लिए लाइफ सर्टिफिकेट के प्रूफ के तौर पर काम आएगी। फेस रिकग्निशन टेक्नोलॉजी चेहरा पहचानने वाली एक खास तकनीक है। चेहरा पहचानने वाली इस टेक्नोलॉजी की मदद से पेंशनर्स के जीवित होने की पुष्टि की जा सकेगी।

Read More : IPO of 10 Companies this Month दिसंबर में आईपीओ लाएंगी 10 कंपनियां

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR