Wednesday, October 23, 2024
Wednesday, October 23, 2024
HomeKaam ki BaatFacebook Pay की सहायता से आसानी से होगा भुगतान, जानिए कैसे करता...

Facebook Pay की सहायता से आसानी से होगा भुगतान, जानिए कैसे करता है काम

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Facebook Pay एक फ्री पेमेंट मेथड है। यह पेमेंट मेथड 2019 में लॉन्च किया गया था , फेसबुक पे ने दोस्तों और परिवार को फेसबुक के मैसेंजर ऐप के जरिए एक-दूसरे को पैसे भेजने में सक्षम बनाया। तब से, सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी ने Facebook, Instagram, Messenger और WhatsApp सहित अपने सभी ऐप में काम करने के लिए सेवा का विस्तार किया है।

फेसबुक के लगभग 2.89 बिलियन मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं और 200 मिलियन से अधिक छोटे व्यवसाय ग्राहकों के साथ, फेसबुक पे एक विशाल उपयोगकर्ता आधार के लिए एक नया डिजिटल भुगतान विकल्प प्रदान करने का एक शानदार तरीका बन चूका है। अब हम देखेंगे कि फेसबुक पे कैसे काम करता है, और हम इसकी सेवाओं का उपयोग कैसे कर सकते है

Facebook Pay कैसे काम करता है?

इस समय फेसबुक पे प्रोडक्ट्स और सेवाओं को खरीदने का एक आसान और सुरक्षित तरीका बन चूका है। जब आप Facebook Pay का उपयोग करने के लिए साइन अप करते हैं, तो आप Facebook को अपनी भुगतान जानकारी संग्रहीत करने देने के लिए सहमत होते हैं। आप अपने खाते की जानकारी मैन्युअल रूप से इनपुट कर सकते हैं या अपना PayPal account कनेक्ट कर सकते हैं। उसके बाद, Facebook के ऐप्स में विक्रेताओं से खरीदारी करना आसान हो जाता है।

अगस्त 2021 में, फेसबुक पे एक भुगतान विकल्प बन गया, जिसे व्यवसाय अपनी वेबसाइटों में जोड़ सकते हैं। यह सेवा सबसे पहले Shopify व्यापारियों के लिए शुरू की जा रही है, जल्द ही उपलब्धता का विस्तार करने की योजना है।

facebook pay का उपयोग कैसे करे

फेसबुक पे का उपयोग करने के लिए आपको एक फेसबुक अकाउंट की आवश्यकता होगी। अपना फेसबुक पे अकाउंट बनाने के लिए इन चरणों का पालन करें:

  • फेसबुक लॉन्च करें और अपने खाते में लॉग इन करें।
  • अपनी प्रोफ़ाइल के आगे Facebook होमपेज के शीर्ष दाईं ओर मेनू आइकन चुनें।
  • शॉपिंग हेडर के तहत, फेसबुक पे चुनें।
  • Facebook Pay के डिजिटल वॉलेट में भुगतान कार्ड की जानकारी जोड़ने के लिए जारी रखें चुनें। आप अधिक सुरक्षा के लिए एक पिन भी चुन सकते है।
  • एक कॉन्टेक्ट खोजें और चुनें, एक राशि दर्ज करें, और उस व्यक्ति को भुगतान करने के लिए भुगतान करें।
  • एक बार जब आप सेट हो जाते हैं, तो फेसबुक पे एक उपलब्ध भुगतान विधि बन जाता है आप इसे अपने इंस्टाग्राम पेज से भी लिंक कर सकते हैं।

क्या फेसबुक पे सुरक्षित है?

डेटा सुरक्षा शीर्ष ई-कॉमर्स नुकसानों में से एक है, और डेटा उल्लंघनों और घोटालों के साथ फेसबुक के ट्रैक रिकॉर्ड को देखते हुए, यह आश्चर्य की बात है कि फेसबुक पे सुरक्षित है या नहीं। अच्छी खबर यह है कि भुगतान सुरक्षित है यह सुनिश्चित करने के लिए फेसबुक पे बहुत अधिक प्रयास करता है। सुरक्षा के निम्नलिखित उपाय किए गए हैं।

एंटी-फ्रॉड टेक्नोलॉजी: फेसबुक किसी भी अनधिकृत गतिविधि का पता लगाने के लिए एंटी-फ्रॉड मॉनिटरिंग टेक्नोलॉजी को तैनात करता है।

एन्क्रिप्शन और उन्नत डेटा संग्रहण: Facebook Pay भुगतान कार्ड और बैंक खाते की जानकारी को एन्क्रिप्ट करता है।

अलर्ट: अगर फेसबुक पे असामान्य गतिविधि का पता लगाता है तो आपको सूचित करेगा।

पिन और बायोमेट्रिक्स: सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत के लिए उपयोगकर्ताओं के पास अपने मोबाइल डिवाइस पर एक पिन बनाने या फिंगरप्रिंट या फेस आईडी लागू करने का विकल्प होता है। पैसे भेजते समय, आपको पिन दर्ज करना होगा या बायोमेट्रिक स्कैन को साफ़ करना होगा। Facebook डिवाइस की बायोमेट्रिक जानकारी प्राप्त या संग्रहीत नहीं करेगा सुरक्षा का यह अतिरिक्त स्तर सभी भुगतानों के साथ काम नहीं कर सकता है

Also Read : FPI Selling विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने जनवरी में अब तक निकाले 28,243 करोड़ रुपए

Also Read : बैड बैंक के परिचालन को मंजूरी, होंगे 50 हजार करोड़ रुपए होंगे ट्रांसफर

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR