Saturday, October 19, 2024
Saturday, October 19, 2024
HomePersonal financeFixed Deposit का प्लान है तो करें इंतजार, मिल सकता है ज्यादा...

Fixed Deposit का प्लान है तो करें इंतजार, मिल सकता है ज्यादा ब्याज

- Advertisement -

Fixed Deposit: ज्यादा तर देखा गया है कि भारतीय लोगों में धन इकठ्ठा करने की प्रवृति होती है। वह चाहते हैं कि जो उन्होंने रकम जमा की है वह किसी ऐसी जगह इन्वेस्ट हो जहां अच्छा-खासा रिटर्न तो मिले ही साथ ही इसमें जोखिम भी कम हो। ऐसे निवेशकों के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट से अच्छा कोई विकल्प नहीं है। अगर आप फिक्स्ड डिपॉजिट करने का प्लान बना रहे हैं तो थोड़ा इंतजार कर लीजिए। आपको ज्यादा ब्याज मिलेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि अब बैंक और अन्य लोन देने वाली कंपनियां FD पर ब्याज दरें बढ़ाने लगी हैं।

जनवरी से ब्याज दरों मे होगी तेजी (Fixed Deposit)

जनवरी से ब्याज दरों को बढ़ाने की रफ्तार तेज हो सकती है। निजी सेक्टर के सबसे बड़े बैंक HDFC बैंक ने चुनिंदा समय वाली FD पर ब्याज दरें बढ़ा दी हैं। यह नई दरें एक दिसंबर से लागू हो गई हैं। बैंक की वेबसाइट के मुताबिक, 7 से 29 दिन की FD पर 2.50% ब्याज मिलेगा। 30 से 90 दिन की अवधि वाली जमा पर 3% और 91 दिन से 6 महीने की अवधि वाली जमा पर 3.5% का ब्याज मिलेगा।

नॉन बैंकिंग फाइनेंशिय कंपनियां ने बढ़ाया इंटरेस्ट रेट (Fixed Deposit)

इससे पहले नॉन बैंकिंग फाइनेंशिय कंपनियां भी ब्याज दरें बढ़ा चुकी हैं। HDFC लिमिटेड और बजाज फाइनेंस ने मंगलवार को ब्याज दरें बढ़ाने की घोषणा की थी। बैंकिंग इंडस्ट्री का मानना है कि जनवरी से ब्याज दरें सभी बैंक और कंपनियां बढ़ाना शुरू कर देंगे। क्योंकि अगले साल से दुनिया भर के केंद्रीय बैंक अपने रेपो रेट को बढ़ाने की योजना बना रहे हैँ।

बढ़ी ब्याज दरें (Fixed Deposit)

इसी तरह 6 महीने से ज्यादा और एक साल से कम की FD पर 4.4% का ब्याज मिलेगा। एक साल से अधिक की जमा पर 4.9% का ब्याज बैंक देगा। 2 साल की अवधि वाली जमाओँ पर 5% का इंटरेस्ट मिलेगा। 3 साल की अवधि पर 5.35 और 5 साल से 10 साल की अवधि की जमा पर 5.50% का ब्याज मिलेगा।

रिजर्व बैंक की होगी मीटिंग (Fixed Deposit)

रिजर्व बैंक की मॉनिटरी पॉलिसी की बैठक अगले हफ्ते होनी है। ऐसा माना जा रहा है कि इसमें ब्याज दरों को बढ़ाने का फैसला लिया जा सकता है। फिलहाल लोन पर और डिपॉजिट पर ब्याज दरें अपने निचले स्तर पर पहुंच गई हैं। ऐसे में जब डिपॉजिट पर ब्याज बढ़ेगा तो लोन पर भी आपको ज्यादा ब्याज चुकाना पड़ेगा।

Fixed Deposit

Read more:- SBI Top Up Home Loan की ब्याज दर पर छूट, जाने पूरी स्कीम

Read more:- Best Travel Insurance Plan जानिये क्या है बेस्ट ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान चुनने का सबसे अच्छा तरीका

Read also:- Post Office Franchise पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी बन सकती है कमाई का जरिया, जानिए कैसे

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR