Sunday, October 20, 2024
Sunday, October 20, 2024
HomeBusinessFree ATM Transaction Limit नए साल से ATM से पैसा निकालना होगा...

Free ATM Transaction Limit नए साल से ATM से पैसा निकालना होगा महंगा, सभी बैंकों ने की यह बढ़ोतरी

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली। 

Free ATM Transaction Limit नया साल अर्थात 1 जनवरी, 2022 से आपके खर्च में बढ़ोतरी वाली है। क्योंकि नए साल से एटीएम का इस्तेमाल करना महंगा होने जा रहा है। सभी बैंकों में भारतीय रिजर्व बैंकों से एटीएम ट्रांजेक्शन शुल्क की बढ़ोतरी करने के मांग की थी। बैंकों की इस मांग को आईबीआई में मना लिया है। इसके बाद से देश की सभी बैंक एटीएम ट्रांजेक्शन चार्जेज बढ़ाने वाली हैं और बैंकों के यह नियम एक जनवरी रात से लागू जो जाएंगे। हालांकि बैंक आपको पहले की तरह फ्री टांजेक्सशन की सुविधा देती रहेगी, लेकिन इसके ज्यादा बार इस्तेमाल करने पर आपको पहले से अधिक एटीएम ट्रांजेक्शन चार्जेज देना होगा।

इन्फिनिटी फोरम का उद्घाटन, PM Modi बोले, डिजिटल इंडिया ने कई दरवाजे खोले

अब देेने होंगे अधिक ट्रांजेक्शन चार्ज Free ATM Transaction Limit 

रिजर्व बैंक के अनुसार बैंकों से फ्री ट्रांजेक्शनन की मंथली लिमिट के बाद बैंक ग्राहकों को अब अधिक पैसे देने होंगे। पहले जहां हर ट्रांजेक्शन पर 20 रुपये की दर से वसूला जाता है। अब वहीं, एक जनवरी 2022 से यह बढ़कर प्रति ट्रांजेक्शन 21 रुपये हो जाएगा। यह फाइनेंशियल और नॉन-फाइनेंशियल दोनों तरह के ट्रांजेक्शन पर लागू होगा।

आपको बता दें कि बैंक ग्राहकों को जो फ्री लिमिट देता है। वह उसे नॉन-फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन में गिनता है। उदाहरण के तौर पर जब भी आप एटीएम से बैलेंस चेक करते हैं या मिनी स्टेटमेंट देखते हैं तो इससे भी फ्री ट्रांजेक्शन की लिमिट कम होगी। जबकि एटीएम में जाकर कार्ड का पिन बदलना ट्रांजेक्शन गिना जाता है। हालांकि कुछ बैंक अपने ग्राहकों को नॉन-फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन के चार्ज पर छूट प्रदान करती हैं।

Rad More : इन्फिनिटी फोरम का उद्घाटन, PM Modi बोले, डिजिटल इंडिया ने कई दरवाजे खोले

Reliance Capital के खिलाफ आरबीआई की दिवाला कार्यवाही शुरू, एनसीएलटी में आवेदन

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR