Friday, October 18, 2024
Friday, October 18, 2024
HomeKaam ki BaatGet Loan Easily on Right CIBIL Score खराब सिबिल स्कोर लोन या...

Get Loan Easily on Right CIBIL Score खराब सिबिल स्कोर लोन या क्रेडिट कार्ड दिलवाने में डाल सकता है खलल

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

Get Loan Easily on Right CIBIL Score : अक्सर लोग मकान, कार लेने या दूसरी जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्सनल लोन ले लेते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि लोन या क्रेडिट कार्ड लेने के लिए आपका सिबिल स्कोर का अच्छा होना बहुत ही जरूरी होता है।

अगर आपका सिबिल स्कोर अच्छा है तो आपको कम ब्याज पर और आसानी से लोन मिल सकता है। ऐसी कई वजह हैं जो आपका सिबिल स्कोर खराब कर सकती हैं। आइए जानें इसके बारे में…

यह कारण करते हैं सिबिल स्कोर खराब (Get Loan Easily on Right CIBIL Score)

अगर आपने बैंक से लोन लेकर उसका भुगतान समय पर नहीं करते तो इससे आपका क्रेडिट स्कोर खराब या नीचे आ जाएगा।

आप क्रेडिट कार्ड का बिल समय पर जमा नहीं करते तो इसका गलत असर आपके क्रेडिट स्कोर पर पड़ेगा। अपने बैंक खाते में मिनिमम बैलेंस मैंटेन न होने पर भी आपका क्रेडिट स्कोर खराब होता है।

CIBILL 2

  • सिबिल स्कोर सुधारने के लिए यह तरीके अपनाएं

समय पर करें बिलों और किस्तों का भुगतान (Get Loan Easily on Right CIBIL Score)

लोन, कोई अन्य ईएमआई या क्रेडिट कार्ड बकाया तय समय से पहले चुकाना चाहिए। इससे आपका क्रेडिट स्कोर सुधरता जाएगा।

क्रेडिट का लिमिट में इस्तेमाल (Get Loan Easily on Right CIBIL Score)

CIBILL 3

क्रेडिट कार्ड में खर्च की लिमिट होती है जिसे क्रेडिट लिमिट कहते हैं। सिबिल स्कोर अच्छा रखने के लिए जरूरी है कि क्रेडिट लिमिट के 30% से ज्यादा का इस्तेमाल न किया जाए।

अगर आप इस लिमिट से ज्यादा क्रेडिट कार्ड से खर्च करते हैं तो आपको क्रेडिट का अधिक उपयोग करने वाले व्यक्ति के रूप में देखा जाता है। यह आपके सिबिल स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव डालेगा।

कर्ज लौटाने पर अच्छा रिकार्ड (Get Loan Easily on Right CIBIL Score)

CIBILL 4

जिस व्यक्ति का कर्ज लौटाने का रिकार्ड अच्छा होता है, उसका क्रेडिट स्कोर उतना ही अच्छा होता है। ऐसे में अगर आपने अभी तक कोई कर्ज नहीं लिया है तो अपने जरूरत के लिए कोई लोन ले सकते हैं।

इसे समय पर वापस करने पर आपका सिबिल स्कोर सुधरेगा। अच्छा सिबिल स्कोर बनाने के लिए अच्छी लोन हिस्ट्री जरूरी है। इसमें सिक्योर्ड या अनसिक्योर्ड, शार्ट टर्म या लांग टर्म प्रकार के कर्ज शामिल हो सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड अकाउंट बंद करने से बचें (Get Loan Easily on Right CIBIL Score)

अपना क्रेडिट कार्ड अकाउंट बंद करने से बचें। इससे शापिंग करते रहें और बिल का भुगतान करते रहें। लगातार अपने ज्वाइंट अकाउंट खातों व सिबिल स्कोर की समीक्षा करते रहना चाहिए।

ज्वाइंट लोन के मामले में किसी ग्राहक पर ईएमआई के पेमेंट की बराबर जिम्मेदारी होती है। इसका क्रेडिट स्कोर पर सीधा असर पड़ता है।

750 या उससे ज्यादा का सिबिल स्कोर अच्छा (Get Loan Easily on Right CIBIL Score)

सिबिल स्कोर 300 से 900 अंकों के बीच होता है। अगर स्कोर 750 अंक या उससे ज्यादा है तो कर्ज मिलना आसान होता है।

जितना अच्छा सिबिल स्कोर होगा, उतनी आसानी से कर्ज मिल जाएगा। सिबिल स्कोर 24 महीने की क्रेडिट हिस्ट्री के हिसाब से बनता है।

सिबिल स्कोर की निर्भरता (Get Loan Easily on Right CIBIL Score)

30% सिबिल स्कोर इस बात पर निर्भर करता है कि आप वक्त पर कर्ज चुका रहे हैं या नहीं। 25% सिक्योर्ड या अनसिक्योर्ड लोन पर, 25% क्रेडिट एक्सपोजर पर और 20% कर्ज के इस्तेमाल पर निर्भर करता है।

यह छोटी-छोटी बातें हैं जिनको ध्यान में रखकर आप अपना में सिबिल स्कोर में काफी अच्छा सुधार कर सकते हैं। इससे आपको क्रेडिट कार्ड या किसी भी प्रकार का लोन लेने में परेशानी की संभावना कम ही रहेगी।

Read More : Various Charges on Home Loan होम लोन पर लगते हैं कई तरह के चार्ज

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR