Saturday, October 19, 2024
Saturday, October 19, 2024
HomeKaam ki BaatLife Insurance कराते समय कंपनी को दें सही जानकारी

Life Insurance कराते समय कंपनी को दें सही जानकारी

- Advertisement -

Life Insurance
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

इंश्योरेंस का जिक्र आते ही जीवन बीमा यानी लाइफ इंश्योरेंस दिमाग में आता है। ज्यादातर लोग भविष्य की आर्थिक जरूरतों को ध्यान में रखते हुए लाइफ इंश्योरेंस की पॉलिसी लेते हैं। ये सही है कि इंश्योरेंस हमारी बचत का एक हिस्सा है. लेकिन इसे निवेश के तौर पर नहीं देखना चाहिए। ज्यादातर लोग लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी को खुद के फायदे के हिसाब से लेते हैं, जबकि जीवन बीमा का पॉलिसी होल्डर को सीधे तौर पर शायद ही कभी कोई लाभ होता है।

हां, पॉलिसी होल्डर पर निर्भर लोगों के भले के लिए इसे खरीदा जाता है। हमारे ना होने पर लाइफ इंश्योरेंस हम पर निर्भर लोगों की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने में मदद करता है। वहीं लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी लेते समय बीमा कंपनी को अपने ऊपर निर्भर लोगों की सही जानकारी देनी चाहिए। अगर बीमा कंपनी को आप पर निर्भर लोगों के बारे में सही जानकारी नहीं होगी तो क्लेम हासिल करने में दिक्कत आएगी।

कई बार पॉलिसी होल्डर के परिजनों को नहीं मिल पाते फायदें

अक्सर ऐसे मामले देखने में आए हैं कि समय पर प्रीमियम का भुगतान करने के बाद भी लाइफ इंश्योरेंस के फायदे पॉलिसी होल्डर के परिजनों को नहीं मिल पाते हैं। बीमा कंपनियां कुछ ना कुछ कमी बताकर क्लेम को रोक देती हैं। इसलिए किसी भी कंपनी से लाइफ इंश्योरेंस लेते समय कंपनी और पॉलिसी होल्डर के बीच कुछ छिपा हुआ नहीं होना चाहिए।

कंपनी को अपनी पॉलिसी के तमाम फायदे, टर्म कंडीशन आदि के बारे में बताना चाहिए। यही खुलापन पॉलिसी होल्डर का बीमा कंपनी के साथ होना चाहिए। कई लोग ज्यादा प्रीमियम से बचने के चक्कर में बीमा कंपनी को पूरी जानकारी नहीं देते हैं। इस तरह की गलतियों की वजह से इंश्योरेंस कंपनियां क्लेम को खारिज कर देती हैं। इससे पॉलिसी को खरीदने का पूरा मकसद बेकार चला जाता है।

टर्म इंश्योरेंस पर दें ध्यान

हर कोई चाहता है कि उसके बाद उसके परिवार को किसी तरह की परेशानी ना उठानी पड़े। इसके लिए वह तमाम योजनाओं में निवेश करता है। अगर पॉलिसी होल्डर परिवार को लेकर कोई जोखिम नहीं उठाना चाहता तो उसे टर्म इंश्योरेंस जरूर लेना चाहिए।

ज्यादातर लोग टर्म इंश्योरेंस को फिजूल खर्चा समझते हैं। हालांकि कोरोना महामारी के बाद लोगों को टर्म इंश्योरेंस का महत्व समझ आ गया है। हममें से कई लोग टर्म इंश्योरेंस खरीदने से बचने के पीछे तर्क देते हैं कि अन्य इंश्योरेंस में लाइफ कवर शामिल है।

टर्म इंश्योरेंस का मकसद ही पॉलिसी होल्डर के बाद परिवार की आर्थिक जरूरतों को पूरा करना है। इसलिए जिस प्रकार हम परिवार के लिए घर बनाते हैं, बच्चों को अच्छी शिक्षा दिलाते हैं, उसी प्रकार भविष्य में किसी अप्रिय घटना की स्थिति में परिवार को आर्थिक सुरक्षा के लिए टर्म इंश्योरेंस जरूर लेना चाहिए।

Read More : FD Interest Rates अगर इन बैंकों में करा रहे एफडी तो ब्याज दरों का रखें ध्यान

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR