Saturday, October 19, 2024
Saturday, October 19, 2024
HomeBusinessGoogle And Apple Fine गूगल और एप्पल पर लगा 170 करोड़ का...

Google And Apple Fine गूगल और एप्पल पर लगा 170 करोड़ का जुर्माना

- Advertisement -

Google And Apple Fine
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

इटली के एंटीट्रस्ट वॉचडॉग ने शुक्रवार को  20 मिलियन यूरो (लगभग 170 करोड़ रुपए) का जुर्माना लगाया है। दोनों पर आरोप है कि कंपनियों पर ग्राहक के पर्सनल डेटा को चोरी किया है। यह दूसरी बार है जब एपल पर इटली रेगुलेट द्वारा जुर्माना लगाया गया है। मंगलवार को अमेजन पर लगभग 225 मिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया गया था, जिसने अमेजन के इटली स्टोर पर एपल और स्पीकर वाले प्रोडक्ट को बेचने की अनुमति दी थी।

वहीं एप्पल और गूगल भी ग्राहक के पर्सनल डेटा को बिना उनकी परमिशन के व्यवसायिक फायदे के लिए इस्तेमाल कर रहे थे। इटली की कॉम्पिटिशन अथॉरिटी ने इसे कंज्यूमर कोड का उल्लंघन माना है।

बता दें कि यूरोपीय देशों ने हाल के वर्षों में बिग टेक की व्यवसायिक प्रथाओं पर नकेल कसी है जबकि यूरोपीय संघ कानून को कड़ा करने के लिए कानून के साथ आगे बढ़ रहा है।

इटली की कॉम्पिटिशन अथॉरिटी ने कहा कि एप्पल तथा गूगल दोनों ने उपभोक्ता संहिता का उल्लंघन किया है, इसी कारण दोनों पर लगभग 85-85 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया गया है। अथॉरिटी ने कहा कि न तो एप्पल और न ही गूगल ने व्यवसायिक उद्देश्यों के लिए उपयोगकर्ता डेटा के अधिग्रहण और उपयोग पर स्पष्ट और तत्काल जानकारी प्रदान की।

जुर्माने के विरोध में गूगल करेगा अपील

वहीं इस बारे गूगल ने कहा है कि वह इस फैसले से सहमत नहीं है और वह इसके विरोध में अपील करने की योजना बना रहा है। गूगल के प्रवक्ता ने कहा कि हम लोगों की उनकी जानकारी का मैनेजमेंट करने और पर्सनल डेटा के उपयोग के लिए उनको सिंपल कंट्रोल देते हैं और हम कंज्यूमर प्रोटेक्शन रूल का पूरी तरह से पालन करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं।

Omicron Variant कितना घातक है ओमाइक्रोन वैरियंट

Read More : Ban on Crypto Currency is not Possible क्रिप्टोकरेंसी पर बैन संभव नहीं

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR