Wednesday, October 23, 2024
Wednesday, October 23, 2024
HomeTop NewsGoogle Vulnerability Reward Report: ऐसा क्या किया इस इंडियन ने जो गूगल...

Google Vulnerability Reward Report: ऐसा क्या किया इस इंडियन ने जो गूगल को देने पड़े 65 करोड़ रुपये, जानिए पूरी डिटेल्स

- Advertisement -

Google Vulnerability Reward Report

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली :

Google Vulnerability Reward Report: गूगल अपनी वेबसाइट और सर्विसेज को बग से दूर रखने के लिए बग बाउंटी प्रोग्राम को चलाती है। हाल ही में गूगल ने बग बाउंटी प्रोग्राम 2021 की घोषणा की जिसमें रिसर्च कम्युनिटी को बड़ा झटका दिया है गूगल ने भारत के एक सिक्यॉरिटी रिसर्चर को 65 करोड़ रुपये का रिवॉर्ड दिया है।

इतनी बड़ी रकम गूगल और इसके दूसरे सॉफ्टवेयर में कमियां निकालने के लिए दी गई है। गूगल ने अपने ब्लॉग पोस्ट में बताया कि अमन पांडे प्लेटफॉर्म में सबसे ज्यादा खामियां बताने के लिए टॉप-मोस्ट रिसर्चर माना गया है। उन्होंने इस दौरान 232 कमियों को बताया।

कौन है यह अमन पांडे? 

aman pandey
aman pandey

जो लोग नहीं जानते की अमन पांडे कोण है तो उन्हें बता दे कि अमन पांडे Bugsmirror नाम की कंपनी के फाउंडर और सीईओ हैं। उन्होंने NIT भोपाल से ग्रेजुएशन किया है। कंपनी को भले ही सिर्फ 2021 में सेटअप किया गया था, लेकिन यह 2019 की शुरुआत से ही कमजोरियों खोजने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती आ रही है।

सारा जैकबस ने दी यह जानकारी

अमन पांडे के बारे में गूगल के वल्नरबिलिटी रिवॉर्ड टीम की सदस्य सारा जैकबस ने बताया कि जब से अमन पांडे ने 2019 में अपनी पहली रिपोर्ट सब्मिट की थी, तब से वह एंड्रॉइड रिवॉर्ड प्रोग्राम में 280 से ज्यादा कमजोरियों की रिपोर्ट कर चुके हैं। Google ने वल्नरबिलिटी रिवॉर्ड के रूप में 65 करोड़ रुपये का भारी भुगतान भी किया है। अमन पांडे की कंपनी ने ना सिर्फ एंड्रॉइड बल्कि गूगल क्रोम, गूगल सर्च, गूगल प्ले और अन्य प्रोडक्ट्स में भी खामियां ढूंढी है।

Android में खामिया निकलने के लिए भी गया था इनाम

जैकबस ने बताया कि Android में खामियां पाने के लिए सबसे ज्यादा इनाम राशि दी गई है। वास्तव में 2021 में लगभग 3 मिलियन डॉलर का रिवॉर्ड दिया गया है, जो 2020 के मुकाबले दोगुना हो गया। इसके अलावा, Google ने एंड्रॉइड में खोजी खामियों की एक सीरीज के लिए सबसे ज्यादा भुगतान से रिवॉर्ड किया। रिवॉर्ड की राशि 157,000 डॉलर थी।

Also read:- Top 5 Video Games Based On Movies: क्या आप निभाना चाहते ही अपनी पसंदीदा फिल्म के किरदारों को? यह रही टॉप 5 फिल्मों पर आधारित वीडियो गेम्स

Also read:- Instagram Story Like Feature: अब आप बिना डीएम किये इंस्टाग्राम स्टोरी को कर पाएंगे लाइक

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR