Sunday, September 22, 2024
Sunday, September 22, 2024
HomeUpcoming IPOनिवेश के लिए पैसा रखें तैयार, कल खुलने वाला एक और आईपीओ,...

निवेश के लिए पैसा रखें तैयार, कल खुलने वाला एक और आईपीओ, ग्रे मार्केट प्रीमियम पर मिला जबरदस्त रिस्पांस

- Advertisement -

Harsh Engineers International IPO to Open Tomorrow

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। अगर आप आईपीओ में निवेश करना चाहत हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। हर्ष इंजीनियर्स इंटरनेशनल का आईपीओ (इनिशियल पब्लिक ऑफर) कल यानी बुधवार को सब्सक्रिप्शन के लिए खुल रहा है। अगले दो दिन यह आईपीओ बाजार ने सब्सक्रिप्शन के लिए खुला रहेगा। 16 सितंबर को आईपीओ के सब्सक्रिप्शन का आखिरी दिन है। हालांकि इस आईपीओ को लेकर खास बात यह है कि इसके खुलने से पहले  ग्रे मार्केट में कंपनी के आईपीओ का प्रीमियम भाव 60 फीसदी से ऊपर चल रहा है। आईये जानते हैं आईपीओ से जुड़ी अन्य बातें,जो निवेशकों के लिए लाभदायक हैं।

जानिए कब क्या क्या होगा आईपीओ में

बीयरिंग कैजेस (Bearing Cages) बनाने वाली कंपनी हर्षा इंजीनियर (Harsha Engineer) 21 सितंबर को शेयर अलॉटमेंट होगा। आईपीओ में सफल निवेशकों के शेयर 23 सितंबर को उनके डिमैट अकाउंट में आ जाएंगे। वहीं, आईपीओ के लिस्टिंग 26 सितंबर को होगी। आईपीओ तहत कंपनी ने बाजार से 755 करोड़ रुपए जुटाने का लक्ष्य रखा है। कंपनी ने आईपीओ का प्राइस बैंड 314-330 रुपए रखा है। कंपनी बीएससी और एनएससी दोनों पर ही लिस्ट होगी।

लॉट साइज 45 शेयरों का

कंपनी 755 करोड़ रुपए के आईपीओ में  455 करोड़ रुपए के फ्रेश शेयर जारी करेगी,जबकि 300 करोड़ रुपए इक्विटी मौजूदा शेयरधारकों की ऑफर फॉर सेल के जरिए होगी। निवेशकों को इस आईपीओ में पैसा लगाने के लिए कम से कम 45 इक्विटी शेयरों की बोली लगाने होगी। मतबल आईपीओ का लॉट साइज 45 शेयरों का निर्धारित किया गया है।

मिली राशि का उपयोग यहां पर होगा

कंपनी आईपीओ से मिले फंड का इस्तेमाल अपने कर्ज चुकाने और वर्किंग कैपिटल फंड के उपयोग में करेगी। कंपनी को 270 करोड़ रुपए से कर्ज चुकाना है। वहीं, वर्किंग कैपिटल 76 करोड़ रुपए का फंड रखा है। इसके अलावा बेच फंड में 7.12 करोड़ रुपए इंफ्रास्ट्रक्चर रिपेयर और मौजूदा फैसिलिटीज का रेनोवेशन के इस्तेमाल में करेगी।

QIBs के सबसे अधिक हिस्सा रिजर्व

कंपनी आईपीओ के तहत 50 फीसदी हिस्सा क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (QIBs) के लिए रिजर्व रखा है। 35 फीसदी हिस्सा रिटेल इन्वेस्टर्स और15 फीसदी हिस्सा नॉन इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स रिजर्व रखा है। कंपनी गुजरात के अहमदाबाद स्थित है।

यह है ग्रे मार्केट प्रीमियम भाव

आईपीओ के खुलने से पहले इसको ग्रे मार्केट में अच्छा रिस्पांस मिला है। ग्रे मार्केट में आईपीओ का प्रीमियम भाव 200 रुपये से लेकर 220 रुपये तक चल रहा है। इससे साफ है कि कपंनी के शेयर 530-550 रुपये की कीमत के साथ लिस्ट हो सकते हैं।

इसे पढ़ें: राकेश झुनझुनवाला के निधन पर पीएम मोदी समेत देश की प्रमुख हस्तियों ने किया याद, आज शाम पांच बजे मालाबार हिल होगा अंतिम संस्कार
Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR