Monday, October 21, 2024
Monday, October 21, 2024
HomeGadgetउड़ जाता है बिना यूज़ किये मोबाइल का डाटा, तो इन 5...

उड़ जाता है बिना यूज़ किये मोबाइल का डाटा, तो इन 5 सेटिंग्स को करे चेंज

- Advertisement -

How To Save Your Mobile Data 

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली :

क्या आपके फ़ोन का मोबाइल डाटा बहुत जल्दी खर्च हो जाता है आप बहुत ज़्यादा इंटनेट का प्रयोग नहीं करते पर जब आप अपने फ़ोन को देखते है तो मोबाइल का डाटा यूज़ हुआ दिखाई देता है। इसके पीछे की एक वजह आपके फ़ोन की कुछ ऐप्स और सेटिंग्स हो सकती हैं। यदि आप इन सेटिंग्स को चेंज कर देते है तो आप अपने मोबाइल के डाटा को बचा सकते। आइये जानते है क्या है वे सेटिंग्स

यह रही वह 5 आसान मोबाइल सेटिंग्स :- 

कौन सा ऐप ले रहा ज्यादा डेटा

आप अपने स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जाकर यह भी चेक कर सकते हैं कि कौन सा मोबाइल ऐप सबसे ज्यादा डेटा खर्च कर रहा है। इसके लिए स्मार्ट फोन की Settings में जाएं, फिर Wifi and Network और Data usage में जाएं। यहां आप जान सकते हैं कि कौन सा ऐप कितना डेटा खर्च कर रहा है।

ऑटो अपडेट को करे बंद

मोबाइल डेटा के ज्यादा खर्च के पीछे गूगल प्ले स्टोर भी हो सकता है। दरअसल प्ले स्टोर समय-समय पर आपके फोन में डाउनलोडेड एप्स को अपडेट करता रहता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप ऐप्स के ऑटो अपडेट को बंद कर दें। इसके लिए प्ले स्टोर पर जाएं और अपने प्रोफाइल आइकन पर टैप करें। अब सेटिंग्स में जाकर App Download Preference ऑप्शन पर टैप करें। यहां Ask me Everytime विकल्प को चुनें।

डेटा सेवर का करे इस्तेमाल

फोन की बैटरी बचाने के लिए जहां बैटरी सेवर का फीचर मिलता है वहीं डेटा बचने के लिए भी इसी तरह का एक फीचर फोन में मिलता है। इसे Data Saver का नाम दिया गया है। इसे आप अपने स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जाकर सर्च कर सकते हैं और वहीं से इनेबल कर सकते हैं।

व्हाट्सएप की इस सेटिंग को करे चेंज

व्हाट्सएप का इस्तेमाल हम सभी करते हैं और इस पर पूरे दिन ढेरों तस्वीरें और वीडियोस हमें मिलते हैं। ऐसे में अगर आपके व्हाट्सएप में ऑटो डाउनलोड का फीचर खुला होगा, तो यह सभी तस्वीरें और वीडियोस ऑटोमेटिकली डाउनलोड होते रहेंगे। इसे बंद करने से आपका काफी डेटा बच सकता है। इसके लिए व्हाट्सएप्प की Settings में जाएं, Storage and Data में जाएं, और Media Auto Download में जाकर No media select करें।

डेटा लिमिट को करे सेट

हमारे एंड्रॉयड स्मार्टफोन में यह सुविधा दी जाती है कि हम डेटा की लिमिट सेट कर पाए। इसके लिए फोन की सेटिंग में जाएं और Data Limit ऑप्शन सर्च करें। कई फ़ोन में यह फीचर Data usage Control नाम से भी आता है।

Also Read : आज फिर बढ़े पेट्रोल डीजल के दाम, जानिए आपके शहर में कितना है 1 लीटर पेट्रोल का रेट

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR