Friday, October 18, 2024
Friday, October 18, 2024
HomeBusinessIncrease Exports नेपाल व बंगलादेश निर्यात के लिए सबसे महत्वपूर्ण, बढ़ावा देने...

Increase Exports नेपाल व बंगलादेश निर्यात के लिए सबसे महत्वपूर्ण, बढ़ावा देने के लिए आधारभूत संरचना का हो विस्तार: समिति

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली। 

Increase Exports: भारत आने वाले दिनों में अपने पड़ेसी देशों के साथ निर्याता को और सुगम तथा बढ़ावा देने पर काम करे। वाणिज्य संबंधी संसदीय स्थाई समिति ने भारत के प्रिय पड़ोसी देश नेपाल व बगलादेश के साथ निर्यात को बढ़ावा देने के लिए आधारभूत संरचना का विस्तार करने किये जाने की सिफारिश की है। समिति ने बताया कि वर्ष 2020-21 में भारत के निर्यात में बंगलादेश और नेपाल क्रमश: 9 व 10 सबसे गंतव्य थे। यह दोनों देश निर्यात के लिए भारत के लिए सबसे महत्वपूर्ण देश हैं।

समिति ने कहा कि अगर विगत 10 वर्षों में देखा जाए तो विश्व से बंगलादेश को होना वाला आयात वर्तमान में 46 अरब डॉलर का हो गया है। इसमें 20 अरब डॉलर की वृद्धि हुई है, जिसमें भारत का 17 फीसदी हिस्सा है। वहीं, नेपाल के भी आयाता में वृद्धि हुई है। मौजूदा समय नेपाल का आयात 12 अरब डॉलर का है और इसमें भारत का 70 प्रतिशत से अधिक हिस्सा है।

रेलवे इन महत्वपूर्ण इंटर चेंज को सहायता करे (Increase Exports)

समिति ने कहा कि 2022 अगस्त से बंगलादेश के साथ शुरू किये जाने वाले व्यापार में पांच इंटर चेंज में चार रेल इंटर चेंज मार्गों का उपयोग किया जाएगा। इस उपयोग के मद्देनजर समिति रेल मंत्रालय से यह सुनिश्चित करने की सिफारिश करती है कि इन चार रेल मार्गों के लिए आधारभूत सुविधाओं की सहायता की जाए और किसी भी तरह की कमी आने पर उसको संबंधित पक्षों द्वारा उसे दूर किया जाए। इसके अलावा समिती निर्यात के उपयोग में लाए जाने वाले रैक की कमी को भी दूर करने के लिए कहा।

रेलवे मार्ग चिन्हित कर शुरु करे अपना ध्यान (Increase Exports)

समिति ने इस ओर भी ध्यान आर्कषण किया है कि भारत और नेपाल के बीच केवल एक रेल इंटर चेंज मार्ग उपलब्ध है । वहीं, समिति ने रेल मंत्रालय से सिफारिश की है कि वह संबंधित पक्षों से परामर्श कर संभावित रेल इंटर चेंज मार्ग चिन्हित कर इस मार्ग के निर्माण के लिए विस्तृत अध्ययन शुरु करे ।

Also Read : FD Interest Rates अगर इन बैंकों में करा रहे एफडी तो ब्याज दरों का रखें ध्यान

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR