Saturday, October 19, 2024
Saturday, October 19, 2024
HomeKaam ki BaatIndia 5G: सरकार की जुलाई 2023 में 5G कनेक्टिविटी पूरी करने की...

India 5G: सरकार की जुलाई 2023 में 5G कनेक्टिविटी पूरी करने की योजना

- Advertisement -

India 5G : अधिकारियों और स्टेकहोल्डर्स के बीच चर्चा के अनुसार, सरकार आगामी 5G कनेक्टिविटी को शुरू करने और पूरा करने के लिए जुलाई के पहले दो हफ्तों के भीतर एक समय सीमा पर विचार कर रही है। उम्मीद की जा रही है कि टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) मार्च तक बेस प्राइस पर अपनी सिफारिशें देगा, जिसके बाद जरूरी कैबिनेट मंजूरी दी जाएगी।

दूरसंचार विभाग (DoT) ने पहले 2022 की पहली तिमाही में कनेक्टिविटी शुरू करने पर विचार किया था, लेकिन इसे पीछे धकेलने का फैसला किया। संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि नीलामी को अप्रैल-मई तक पूरा कर लिया जाएगा।

जुलाई 2023 तक मिल सकती है 5G कनेक्टिविटी  (India 5G)

ऐसी संभावना है कि टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) की ओर से बेस प्राइस को लेकर प्रस्ताव मार्च तक दे दिया जाएगा, जिसके बाद कैबिनेट से इसकी मंजूरी लेनी होगी। इसके बाद भारत में 5G कनेक्टिविटी को रोलआउट किया जा सकेगा। साथ ही बड़े पैमाने पर कॉमर्शियल 5G रोलआउट साल 2023 की दूसरी तिमाही (अप्रैल-जून) में ही पूरा हो सकेगा।

बाकी देशों के मुकाबले भारत है 5G लाने मे पीछे  India 5G

टेलिकॉम कंपनियों के द्वारा, तो भारत में 5G रोलआउट साल 2023 में ही संभव है। भारत बाकी देशों के मुकाबले 5G रोलआउट करने के मामले में काफी पीछे है। मौजूदा वक्त में करीब 67 देशों में 5G सर्विस उपलब्ध है। रिलायंस जियो अकेली ऐसी कंपनी हैं, जो स्टैंडअलोन 5G नेटवर्क उलब्ध कराने में सक्षम है। जिसमें कम लेटेंसी और हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्टिविटी मिलेगी। India 5G

Read More :  Byjus: SPAC डील के माध्यम से बाजार में आएगा बायजूस, 2023 तक आ सकता है IPO

Privatization Banks सार्वजनिक क्षेत्र बैंक का निजीकरण करना नहीं है देश हित में फैसला: अश्वनी राणा

 Pro-Tennis League 21 दिसम्बर से

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

 

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR