Saturday, October 19, 2024
Saturday, October 19, 2024
HomeBusinessIndia Internet Governance Forum सोशल मीडिया वेबसाइटों पर डाली जा रही सामग्री...

India Internet Governance Forum सोशल मीडिया वेबसाइटों पर डाली जा रही सामग्री को करना चाहिए परिभाषित: वैष्णव

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली।

India Internet Governance Forum  केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिक मंत्री ने अश्निनी वैष्णव ने गुरुवार को इंडिया इंटरनेट गवर्नेंस फोरम का (आईआईजीएफ 2021) उद्धाटन किया है। उद्धाटन के दौरान आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिक मंत्री वैष्णव ने फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यू ट्यूब के साथ अन्य सोशल मीडिया स्थानों पर डाले जा रहे कन्टेंट की जिम्मेदारी स्पष्ट की। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया मंचों और वेबसाइटों पर डाली जाने वाली सामग्री की जिम्मेदारी को स्पष्ट रूप से परिभाषित करने का समय आ गया है और उसको करनी चाहिए।

Sensex में 454 अंकों का उछाल, Reliance का शेयर 6 प्रतिशत चढ़ा

इंटरनेट के संचालन पर पुनर्विचार की जरूरत (India Internet Governance Forum) 

केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिक मंत्री ने अश्निनी वैष्णव ने आगे कहा कि पिछले दस सालों में प्रौद्योगिकी व इंटरनेट में बदलाव के लिए इंटरनेट के संचालन होने वाले ढांचे में बुनियादी स्तर पर पुनर्विचार की सख्त जरूतर है। इंटरनेट के द्वारा होने वाली सामग्री के सृजन के तरीके, उपभोग करने का तरीका, भाषा और उपयोग करने वाली मशीन सब कुछ बदल गया है। इसलिए इनमें बुनियादी बदलावों के साथ, हमें निश्चित रूप से इंटरनेट के पूरे संचालन ढांचे में बुनियादी स्तर पर पुनर्विचार की जरूरत है। वैष्णव ने मंच के प्रतिभागियों से सामग्री की जिम्मेदारी सहित प्रमुख मुद्दों पर चर्चा करने के साथ विचार-विमर्श करने के लिए कहा।

Sensex में 454 अंकों का उछाल, Reliance का शेयर 6 प्रतिशत चढ़ा

भविष्य में इंटरनेट को सावधानीपूर्वक नियोजित करना होगा (India Internet Governance Forum) 

कार्यक्रम में इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि आगामी कुछ वर्षों में एक अरब भारत के लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले हैं। ऐसे में इंटरनेट के भविष्य को ‘‘सावधानीपूर्वक नियोजित’’ करना होगा उन्होंने कहा वैश्विक इंटरनेट का भविष्य भारत के नवाचार क्षमताओं के नेतृत्व में होना चाहिए। यह बहुत जरूरी है कि हम एक राष्ट्र के रूप में इंटरनेट के भविष्य को सावधानीपूर्वक आकार दें। चंद्रशेखर ने कहा कि इस संदर्भ में यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि हम एक राष्ट्र के रूप में इंटरनेट के भविष्य को सावधानीपूर्वक आकार दें। इसके साथ ही नीतियों और विनियमों, अधिकारों और जिम्मेदारियों को सावधानीपूर्वक निर्धारित करें।

Read More : Save Rs 7 Lakh Cover from Lapse 7 लाख का कवर लैप्स होने से बचाने के लिए 30 नवंबर से पहले कर लें यह काम

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR