Sunday, October 20, 2024
Sunday, October 20, 2024
HomeTop NewsIndia Issued New Travel Guideline अंतरराष्ट्रीय यात्री इन बातों का रखे ख्याल,...

India Issued New Travel Guideline अंतरराष्ट्रीय यात्री इन बातों का रखे ख्याल, तभी मिलेगी भारत में इंट्री

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली। 

India Issued New Travel Guideline  विश्व में कोरोना के नए वैरिएंट के बढ़ते खरते को देखते हुए केंद्र सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने दूसरे देश से आने वाले अंतरराष्ट्रीय के लिए नई गाइडलाइंस जारी की हैं। यह नई गाइडलाइंस एक दिसम्बर से लागू हो जाएंगी। इनके लागू हो जाने के बाद से आगामी 1 दिसम्बर से जल, थल या वायु की सीमाओं से देश के अंदर आने पर  अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को अपने साथ ट्रैवल हिस्ट्री और कोरोना निगेटिव रिपोर्ट साथ लेकर आनी होगी।

14 दिनों की देनी होगी ट्रैवल हिस्ट्री (India Issued New Travel Guideline)

सरकार के द्वारा नई गाइडलाइंस के मुताबिक अब सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को पिछले 14 दिन की ट्रैवल हिस्ट्री देनी होगी और इसके अलावा अपने साथ कोरोना निगेटिव RT-PCR रिपोर्ट लेकर आनी होगी और यह सब केंद्र सरकार के एयर सुविधा पोर्टल पर अपलोड करनी होगी।  इसके जरिये सरकार एट रिस्क का पता लगाएगी। यात्रियों से उनके पिछले 14 दिन की ट्रैवल हिस्ट्री का रिकॉर्ड मांगा जाएगा कि वह किन किन देशों से यात्रा करके आए हैं। कहीं सरकार के एट रिक्स वाले देशों से तो यात्रा करके देश में तो नहीं आए हैं।

इसके अलावा  ‘एट रिस्क’ लिस्ट वाले देशों से आने वाले यात्रियों को कोरोना टेस्ट किया जाएगा। इन यात्रियों को कोरोना टेस्ट रिपोर्ट आने तक ही एयरपोर्ट पर इंतजार करना होगा। अगर टेस्ट निगेटिव आता है तो 7 दिन का होम क्वारैंटाइन किया जाएगा। इसके बाद दोबारा टेस्ट होगा और अगर फिर भी निगेटिव आता है तो 7 दिन यात्री को अपनी हेल्थ सेल्फ मॉनिटर करनी होगी।

सरकार की लिस्ट में शामिल हैं यह देश (India Issued New Travel Guideline)

नए वैरिएंट के बढ़ाते खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार ने एक एट रिक्स देशों की सूची जारी की है। इसमें ब्रिटेन समेत सभी यूरोपीय देश, इजराइल, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बांग्लादेश, बोत्सवना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर और हांगकांग देश को शामिल किया गया है।

Read More : Protect your Banking Transactions ये स्टेप्स उठाकर साइबर फ्राड से बचें

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR