Monday, October 21, 2024
Monday, October 21, 2024
HomeKaam ki BaatIndia Nifty Auto ETF: इन्वेस्टर्स के लिए और कमाई का ज़रिया, अब...

India Nifty Auto ETF: इन्वेस्टर्स के लिए और कमाई का ज़रिया, अब ऑटो ETF में भी कर सकते है इन्वेस्ट

- Advertisement -

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली :

India Nifty Auto ETF: अब इन्वेस्टर्स म्यूचुअल फंड और शेयर बाजार में इन्वेस्ट करने के अलावा भी कमाई का एक ज़रिया मिल रहा है। अब आप गोल्ड और सिल्वर ETF के अलावा ऑटो शेयरों में भी निवेश कर सकते है। ICICI प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड ने पहला ऑटो ETF लॉन्च कर दिया है। इस फंड में आप1 हजार तक का इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं।

क्या है इस फंड का उद्देश्य

ये पहला ऑटो ETF 5 जनवरी से खुलेगा और 10 जनवरी को बंद । ये एक ओपन एंडेड ETF है जो Nifty Auto Index को ट्रैक करेगा। इस नए फंड का उद्देश्य ऑटो और इससे जुड़ी ब्लूचिप कंपनियों में निवेश करने का है। और ऑटो कंपनियों के शेयर्स में निवेश कर रिटर्न देने का है। India Nifty Auto ETF

टॉप 10 होल्डिंग में है यह कंपनी

अगर हम टॉप 10 की बात करे तो मारुति का वजन 19 फीसदी से अधिक ही। वहीं टाटा मोटर्स भी पीछे न रहते हुए 16.78 फीसदी पर है , महिंद्रा एंड महिंद्रा का हिस्सा 16.32 फीसदी, बजाज ऑटो का 8.61 फीसदी और आयशर मोटर्स का 6.74 फीसदी हिस्सा है।

आपको बता दें कि ICICI प्रूडेंशियल निफ्टी के पास इस समय कुल 7 ETF है। पूरी दुनिया की बात करे तो ऑटो के रिसर्च एंड डेवलेपमेंट पर 31 डॉलर का निवेश होता है। और इसमें करीब 40 फीसदी हिस्सा भारत का है।

India Nifty Auto ETF

Also read:- iPhone 13 यूजर्स के लिए बड़ी खबर, कंपनी ने हटाया यह ज़रूरी फ़ीचर

Also Read : Experience of Becoming a Millionaire बोरिंग है अमीर होना

Read More : GST Related New Rules नए साल से बदले GST से संबंधित ये नियम

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR