Tuesday, October 22, 2024
Tuesday, October 22, 2024
HomeKaam ki BaatInstagram And Twitter Account After Death: आपके मरने के बाद आपके इंस्टाग्राम...

Instagram And Twitter Account After Death: आपके मरने के बाद आपके इंस्टाग्राम और ट्विटर अकाउंट का क्या होता है?

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Instagram And Twitter Account After Death: हम उस युग में जी रहे है जहां सोशल मीडिया लोगो के लिए एक अहम भूमिका निभाता है और आप जो कुछ भी ऑनलाइन पोस्ट करते हैं वह आपकी मृत्यु के बाद भी हमेशा के लिए बना रहता है। इसलिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए कुछ भी पोस्ट करने से पहले सावधानी बरतना जरूरी है। लोग इंस्टाग्राम जैसे ऐप के प्रति काफी जुनूनी हैं और अपना बहुत सारा समय अपने अकाउंट को बनाए रखने और अपनी पहुंच बढ़ाने में लगाते हैं।

ऐसा कहने के बाद, क्या आपने कभी सोचा है कि मरने के बाद आपके मूल्यवान इंस्टाग्राम या ट्विटर अकाउंट का क्या होगा? चिंता न करें, सोशल मीडिया के दिग्गज यह तय करने का विकल्प देते हैं कि आपके खाते का क्या किया जाना चाहिए। Google के विपरीत, Instagram आपको पहले से कुछ भी तय करने की अनुमति नहीं देता है। यहां हम आपको बतायेग वह सब कुछ जो आप जानने यहाँ आये है।

Instagram And Twitter Account After Death

Instagram And Twitter Account After Death
Instagram And Twitter Account After Death

Instagram की नीति के अनुसार, मृत व्यक्ति के खाते की सूचना दी जा सकती है, और परिवार का कोई तत्काल सदस्य खाते को हटाने का अनुरोध छोड़ सकता है। इसके अलावा, इंस्टाग्राम अकाउंट को यादगार बनाने का एक विकल्प भी है, जिसका मूल रूप से मतलब है कि यह डिलीट नहीं होगा और हमेशा के लिए सुरक्षित रहेगा। यह एक बड़ी विशेषता है क्योंकि ऐसे लोग हो सकते हैं जो किसी मृत व्यक्ति के सोशल मीडिया अकाउंट पर जाना चाहते हैं, जो उन्हें कुछ राहत दे सकता है।

किसी को नहीं मिलती लॉगिन करने की अनुमति

एक बार मृत व्यक्ति का खाता “यादगार” के रूप में पंजीकृत हो जाने पर, Instagram किसी को भी उस खाते में लॉग इन करने की अनुमति नहीं देता है। ऐप किसी को भी खाते की किसी भी मौजूदा पोस्ट या जानकारी में बदलाव करने से रोकता है। किसी को भी गोपनीयता सेटिंग्स, प्रोफ़ाइल फ़ोटो, पोस्ट पर टिप्पणियों और पुरानी फ़ोटो या वीडियो को बदलने की अनुमति नहीं होगी।

हालांकि, Instagram पर सभी “यादगार” खाते Instagram पर कुछ निश्चित स्थानों पर कभी भी प्रकट नहीं होते हैं, जैसे कि एक्सप्लोर करें। कंपनी खाते में “remembering” शब्द भी जोड़ देती है, जो उनके प्रोफ़ाइल पर व्यक्ति के नाम के आगे दिखाया जाता है।

स्मारक बनाए जाने वाले खाते की रिपोर्ट करने के लिए, किसी को मृत्यु का प्रमाण प्रस्तुत करना होगा, जैसे कि मृत्युलेख या समाचार लेख का लिंक। इंस्टाग्राम का कहना है कि प्रक्रिया पूरी होने के बाद वह किसी यादगार अकाउंट के लिए लॉगिन जानकारी नहीं देगा।

अकाउंट हटाने के लिए भरना होता है फार्म

इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट करने का विकल्प भी देता है। यह केवल मृत व्यक्ति के परिवार के सदस्यों के लिए उपलब्ध है। इसके लिए भी, आपके प्रियजनों को मृत व्यक्ति का जन्म प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण, साथ ही स्थानीय कानून के तहत अधिकार का प्रमाण प्रस्तुत करने के लिए कहा जाएगा कि वे वैध प्रतिनिधि हैं। इंस्टाग्राम से अकाउंट हटाने के लिए एक फॉर्म भी भरना होता है।

Twitter केवल एक ऑप्शन प्रदान करता है

माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट बस आपको मृत व्यक्ति के खाते को निष्क्रिय करने के लिए कहती है, और “यादगार” जैसी कोई विशेष सुविधा नहीं है। बेशक, एक अधिकृत व्यक्ति या परिवार का कोई सदस्य खाते को हटाने का अनुरोध छोड़ सकता है। लेकिन उसके लिए ट्विटर को आपकी आईडी और मृतक के मृत्यु प्रमाण पत्र की एक प्रति की आवश्यकता होगी।

Instagram And Twitter Account After Death

Also read:- Online Fraud से बचने के लिए इन 4 बातों का रखें ध्यान, आपकी मेहनत की कमाई होगी सुरक्षित

Also read:- BNPL Payment: यदि आप बीएनपीएल भुगतान करने में विफल रहते हैं तो क्या होगा।

Also read:- Credit Card Benefits: क्रेडिट कार्ड से हो सकते है कई फायदे, जान लें यह कुछ काम की बातें

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR