Sunday, October 20, 2024
Sunday, October 20, 2024
HomeBusinessjyotiraditya scindia देश में हवाई अड्डा का बिछ रहा है जाल, मजूबत...

jyotiraditya scindia देश में हवाई अड्डा का बिछ रहा है जाल, मजूबत होगी अर्थव्यवस्था: सिंधिया

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली।

jyotiraditya scindia नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि बहुत जल्द ऐसा भी समय आने वाला है, जब लोगों के अपने शहर जाने के लिए हवाई सेवाएं के लिए इंतजार नहीं करना पड़ा है। लंबी दूरी वाले सफर चंद घंटों में  ही पूरे हो जाया करेंगे। इसके लिए सरकार देश में हवाई अड्डा का जाल बिछा रही है। इसके बिछते ही रिजनल कनेक्विटी मजबूत होगी और देश के विकास के लिए सहायक होगी। उन्होंने कहा कि आज से 30 से 40 साल पहले कुछ ही लोग विमान में सफर किया करते थे। वहीं अब उड़ान योजना के तहत आम आदमी भी हवाई सफर कर रहा है।

शुक्रवार को एक निजी चैनल के कार्यक्रम में शामिल होते नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने नए वैरिएंट की वजह उत्पन्न हुई परिस्थितियों पर कहा कि कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन की चुनौती से निपटने के लिए विमानन मंत्रालय पूरी तरह तैयार है। एक्ट रिक्स देश में आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए एयरपोर्ट में ही पीसीआर और रैपिड आरटी-पीसीआर जांच की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा ऐसा सिस्टम बनाया गया है कि 90 मिनट के अंदर एयरपोर्ट में ही सारी प्रक्रिया पूरी कर ली जाएं। सिंधिया ने बताया कि घरेलू यात्रियों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है।

इसको भी पढ़ें : इन्फिनिटी फोरम का उद्घाटन, PM Modi बोले, डिजिटल इंडिया ने कई दरवाजे खोले

एयरइंडिया विनिवेश एक सकारात्मक पहल jyotiraditya scindia

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नागर विमानन मंत्री ने कहा कि सरकार एयर इंडिया को टाटा को सौंपने के लिए तेजी से काम कर रही है।  एयर इंडिया विनिवेश एक सकारात्मक पहल है। टाटा को इस सेक्टर में आने से एयरलाइंस का कैश रिजर्व बढ़ेगा। इसके साथ टाटा का मार्केट शेयर में 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी। उन्होंने कांग्रेस शासन में हुए विनिवेश का जिक्र करते हुए बताता कि कांग्रेस के राज 20 कंपनियों का विनिवेश हुआ,जो कि 99 हजार करोड़ रुपये का विनिवेश हुआ था।

रेलवे के मुकाबले हवाई सफर में हो रही वृद्धि jyotiraditya scindia

सिंधिया ने कहा कि देश में करीब हर साल 14.5 करोड़ लोग हवाई सफर करते हैं। जिसमें 10 प्रतिशत की सालाना वृद्धि हो रही है। जबकि रेलवे में सालान 5 प्रतिशत का इजाफा हो रहा है। इसमें सालाना 18 करोड़ लोगों यात्री सफर करते हैं। यह यात्री फर्स्ट व सेकंड एसी क्लास  हैं। उन्होने कहा कि इन आकंड़ों से साफ पता चलता है कि अब हवाई सफर आम जनमानस के बीच भी पहुंच रहा है और आने वाले समय में इसमें और वृद्धि होने की उम्मीद बनी हुई है.।

Read More : Rad More : Reliance Capital के खिलाफ आरबीआई की दिवाला कार्यवाही शुरू, एनसीएलटी में आवेदन

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR