Saturday, October 19, 2024
Saturday, October 19, 2024
HomeKaam ki BaatKeep Money Safe if Smartphone is Stolen स्मार्टफोन चोरी होने पर पैसे...

Keep Money Safe if Smartphone is Stolen स्मार्टफोन चोरी होने पर पैसे सुरक्षित रखने के लिए करें ये काम

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

Keep Money Safe if Smartphone is Stolen : देश में यूपीआई ट्रांजेक्शन करने वाले लोगों की संख्या में बढ़ौतरी होती जा रही है। लोगों के लिए यह काफी फायदेमंद भी है।

लिहाजा पे-टीएम, फोन पे और गूगल पे का इस्तेमाल करने वाले लोग अब पहले से कई अधिक हो गए हैं। फेस्टिव सीजन की शापिंग से लेकर छोटी-मोटी खरीदारी तक में लोग अब डिजिटल पेमेंट को तवज्जो देने लगे हैं।

डिजिटल अकाउंट के कारण अधिकतर लोग अब अपने फोन पर निर्भर हो चुके हैं।

फोन चोरी होना एक बड़ा झटका (Keep Money Safe if Smartphone is Stolen)

SmartPhone 2

मौजूदा समय में हमारा स्मार्ट फोन एक वालेट का काम करता है। अगर यह कहीं खो जाए तो लोगों को किन परेशानियों से गुजरना पड़ता है, यह तो पीड़ित ही बता सकता है।

फोन चुराने वाला आपका डाटा और पैसा चोरी कर सकता है। फोन में मौजूद फाइनेंशियल एप में आपकी बैंक डिटेल के अलावा और भी कई जरूरी सूचनाएं होती हैं लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि फोन खो जाने या चोरी हो जाने के तुरंत बाद आपको क्या करना चाहिए जिससे आपकी जानकारी सही-सलामत रहे…

गूगल पे से इस तरह हटा सकते हैं अपना डाटा (Keep Money Safe if Smartphone is Stolen)

Google Pay

गूगल पे यूजर्स 1800-419-0157 हेल्पलाइन नंबर पर काल कर लेंग्वेज सिलेक्ट करें जिसके बाद और आप्शंस को चुनना होगा। इसके बाद किसी दूसरे इंसान से बात करने के लिए आप्शंस चुनें जो आपके गूगल अकाउंट को ब्लाक करने में आपकी मदद कर सकता हो।

अगर किसी का गूगल पे पर अकाउंट है तो एंड्राइड यूजर्स अपने डाटा को पूरी तरह डिलीट कर सकते हैं जिससे कोई भी उनके फोन से उनके गूगल अकाउंट का कोई भी डाटा एक्सेस नहीं कर पाएगा। आईओएस यूजर्स भी डाटा को रिमोटली डिलीट कर सकते हैं।

पे-टीएम को ऐसे करें ब्लाक (Keep Money Safe if Smartphone is Stolen)

Pay TM

अगर आपका फोन खो जाए तो पे-टीएम अकाउंट बैंक के हेल्पलाइन नं. 01204456456 पर कॉल करें। इसमें आपको फोन लोस्ट हो जाने का आप्शन दिखेगा।

अपना दूसरा नंबर एंटर करने के बाद जो नंबर आपका खो गया है, उसकी एंट्री करें। इसके बाद आपको सारी डिवाइसेज से लोग आउट करने का आप्शन दिया जाएगा। यह प्रोसेस खत्म करने के बाद पे-टीएम की वेबसाइट पर जाएं और नीचे स्क्राल करके 24 गुना 7 हेल्प पर जाएं।

रिपोर्ट फ्राड को सिलेक्ट कर एनी केटेगरी पर क्लिक करें और नीचे की ओर मैसेज अस बटन पर क्लिक करें। अपने पास पहले से ही कोई बिट/क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट जिसमें पे-टीएम अकाउंट ट्रांजैक्शन की डिटेल्स प्रूफ रखे जिसे आपको अकाउंट प्रूफ के तौर पर सबमिट करना होगा।

इसमें आप पे-टीएम अकाउंट जंक्शन के लिए एसएमएस या कन्फर्मेशन ई-मेल, फोन नंबर का प्रूफ या चोरी हुए फोन की पुलिस कंप्लेंट भी कर सकते हैं।

फोन पे को ऐसे कर सकते हैं ब्लाक (Keep Money Safe if Smartphone is Stolen)

Phone Pe

फोन पे अकाउंट ब्लाक करने के लिए सबसे पहले 080687-27374 या 022687-27374 नंबरों पर काल करें। लेंग्वेज सेलेक्ट करने के बाद रीजन लिस्टेड करने के लिए रिपोर्ट का आप्शन आएगा।

रजिस्टर्स नंबर को सेलेक्ट कर एंटर करें। इसके बाद आपको कन्फर्मेशन के लिए ओटीपी आएगा। ओटीपी नहीं मिलता तो पाने के लिए आप्शन सेलेक्ट करें।

सिम या डिवाइस के न होने का आप्शन दिया जाएगा। उसे सेलेक्ट करें। इसके बाद आपको किसी जानकार से जोड़ा जाएगा जो आपको आपके फोन पे अकाउंट को ब्लाक करने में मदद करेगा।

इससे पहले वो आपसे फोन नंबर, ई-मेल आईडी, आखिरी पेमेंट, आखिरी बार कितनी पेमेंट की की डीटेल लेंगे। Keep Money Safe if Smartphone is Stolen

Read More : 29% Return in One Year 1 साल में 29% का रिटर्न दे सकता है ये क्वालिटी शेयर

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR