Saturday, October 19, 2024
Saturday, October 19, 2024
HomeUpcoming IPOInvestment In IPO आईपीओ में निवेश से पहले इन 5 बातों का...

Investment In IPO आईपीओ में निवेश से पहले इन 5 बातों का जरूर रखें ख्याल

- Advertisement -

Investment In IPO
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

साल 2021 में अब तक बहुत सारे आईपीओ लिस्ट हो चुके हैं। इनमें से ज्यादातर आईपीओ ने निवेशकों को अच्छा पैसा बनाकर दिया है लेकिन कई आईपीओ ऐसे भी रहे हैं जिन्होंने निवेशकों को मायूस किया है। हाल ही में आईपीओ की लिस्टिंग से निवेशकों को काफी नुक्सान हुआ है। इतना ही नहीं, इसके शेयर में भी काफी गिरावट हुई थी जिससे निवेशकों को नुकसान हुआ है। दरअसल, काफी लोग बिना रिसर्च किए बिना ही आईपीओ में निवेश कर देते हैं, जिसकी वजह से उन्हें नुकसान उठाना पड़ता है।

आज हम आपको बता रहे हैं कि किसी भी आईपीओ में निवेश से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए

  1. किसी भी आईपीओ को सब्सक्राइब करने से पहले आपको यह तय कर लेना चाहिए कि आप इस पर लिस्टिंग गेन का फायदा लेना चाहते हैं या इसमें लंबे समय के लिए निवेश कर रहे हैं। कभी-कभी कुछ शेयरों के मामले में ऐसा होता है कि लिस्टिंग गेन बहुत अधिक मिलता है लेकिन जरूरी नहीं कि आगे भी इसमें तेजी बनी रहे।
  2. IPO के लिए फाइलिंग करते समय कंपनी प्रॉस्पेक्टस में इसकी जानकारी भी देती है कि आईपीओ से जुटाए गए फंड का इस्तेमाल किस तरह किया जाएगा। यह ध्यान रखें कि कंपनी अपना कर्ज चुकाने के लिए फंड जुटा रही है या अपनी क्षमता विस्तार के लिए। आमतौर पर अगर कंपनी अपनी कैपेसिटी को बढ़ाने के लिए फंड जुटा रही है तो उसके ग्रोथ की संभावना अधिक होती है।
  3. कंपनी की वित्तीय स्थिति, पास्ट ग्रोथ, भविष्य की संभावनाओं आदि की तुलना उससे संबंधित अन्य कंपनियों से करना चाहिए। निवेशकों को यह चेक करना चाहिए कि अतीत में अन्य कंपनियों का प्रदर्शन कैसा रहा और लंबे समय में उनके शेयर की कीमत कैसी रही।
  4. कंपनी का बिजनेस मॉडल देखना जरूरी होता है। ऊफऌढ के जरिए आपको पता चलता है कि कंपनी क्या करती है, लंबे समय में उस बिजनेस की ग्रोथ की क्या संभावनाएं है और बिजनेस से जुड़े कुछ जोखिम क्या हैं। अगर आप कंपनी के बिजनेस को नहीं समझ पा रहे हैं, तो उस आईपीओ में निवेश से बचना बेहतर है।
  5. कई ट्रेडर्स/निवेशक किसी भी आईपीओ को सब्सक्राइब करने से पहले ग्रे मार्केट के रूझान भी देखते हैं। इससे उन्हें आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए तय की गई प्राइस पर कितना मुनाफा मिल सकता है।

Read More : Save Rs 7 Lakh Cover from Lapse 7 लाख का कवर लैप्स होने से बचाने के लिए 30 नवंबर से पहले कर लें यह काम

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR